Breaking News

चीन की प्रयोगशाला में हुई होगी कोरोना वायरस की उत्पत्ति, इसकी जांच होनी चाहिए: अमेरिका

अमेरिका। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मंत्रिमंडल कोरोना वायरस से जन्मी महामारी की उत्पत्ति की जांच कराना चाहता है। ट्रंप प्रशासन का कहना है कि इसकी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि चीन के वुहान में चमगादड़ों पर हो रहे अनुसंधान से विषाणु की उत्पत्ति हुई।

बीजिंग ने कहा था कि वुहान में जानवरों के बाजार में मनुष्य इस विषाणु से संक्रमित हुआ होगा। लेकिन वाशिंगटन पोस्ट और फॉक्स न्यूज ने गुमनाम स्रोतों के हवाले से बताया कि कोरोना वायरस एक संवेदनशील जैव अनुसंधान केंद्र से दुर्घटनावश बाहर आया होगा।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, हर चीज की करेंगे पूरी जांच

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने फॉक्स न्यूज से कहा, “हम हर चीज की पूरी जांच कर रहे हैं ताकि हम यह जान सकें कि विषाणु बाहर कैसे आया और दुनियाभर में कैसे फैला और आज इसने अमेरिका और पूरी दुनिया में इतनी तबाही मचाई है और इतने लोगों की जान ली है।”

उन्होंने खबरों को दरकिनार नहीं किया और कहा कि अमेरिका जानता था कि वुहान की प्रयोगशाला में अति संक्रामक सामग्री है।पोम्पिओ ने कहा, “खुली मानसिकता वाले और पारदर्शी देश इतने सक्षम होते हैं कि चीजों को नियंत्रण में रख सकें और सुरक्षित रहें। वे बाहरी लोगों को अनुमति देते हैं ताकि वे आश्वस्त हो सकें कि सभी प्रक्रिया सही है।”

ट्रंप बोले- बुहत सारी कहानियां मिल रही है सुनने को

loading...
Loading...

उन्होंने कहा, “काश ऐसा यहां भी होता। हमें इसके बारे में और जानकारी होती और हम आज यह भी जान पाते कि वहां क्या हुआ।” चीन की प्रयोगशाला की खबरों के बारे में पूछे जाने पर बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने कहा कि उन्हें बहुत सारी कहानियां सुनने को मिल रही हैं और अमेरिका गहन छानबीन कर रहा है। राष्ट्रपति ट्रंप ने लगातार कोरोना वायरस संकट के लिए चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन को जिम्मेदार ठहराया है।

अमेरिका में कोरोना से मौत का आंकड़ा 31 हजार के पार

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19)  से अमेरिका में मरनेवालों की संख्या गुरुवार (16 अप्रैल) को 31 हजार को पार कर गई है, जबकि इस वायरस से संक्रमित मरीजों की तादाद देश में 6 लाख से ज्यादा है। कोरोना वायरस से प्रभावितों के आंकड़ों पर नजर रखनेवाली संस्था जॉन्स हॉपकिन्स ने यह डाटा जारी किया है। इस समय दुनियाभर में कोविड-19 से सबसे बुरी तरह प्रभावित अमेरिका में अब तक संक्रमण के 6,40,014 मामले सामने आए हैं और मृतक संख्या 31,002 पहुंच चुकी है। इस देश में कम से कम 52,772 रोगी स्वस्थ भी हो चुके हैं।

इस बीच दुनियाभर में आधिकारिक स्रोतों से एएफपी द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस महामारी से गुरुवार (16 अप्रैल) तक 1,39,419 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन में दिसंबर में सबसे पहली बार कोरोना वायरस महामारी के सामने आने के बाद से 193 देशों में अब तक संक्रमण के 20,88,400 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से कम से कम 5,28,300 रोगी अब तक स्वस्थ हो चुके हैं।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *