Breaking News

PAK ने अचानक फिर से करतारपुर कॉरिडोर खोलने का लिया फैसला, भारत ने उठाए सवाल

नई दिल्ली। पाकिस्तान (Pakistan) ने करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Sahib Corridor) को 29 जून से खोलने का फैसला लिया है. पाक के कॉरिडोर खोलने के प्रस्ताव पर भारत ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि करतारपुर कॉरिडोर खोलने के लिए दो दिन का नोटिस पीरियड द्विपक्षीय समझौते के खिलाफ है, जो सात दिन के नोटिस का समय देता है.

भारत सरकार के सूत्रों ने कहा, ‘यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पाकिस्तान 29 जून को 2 दिनों के कम समय के नोटिस पर करतारपुर कॉरिडोर को फिर से शुरू करने का प्रस्ताव देकर अपनी सद्वभावना बनाने की कोशिश कर रहा है.’

उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय समझौता यात्रा की तारीख से कम से कम 7 दिन पहले भारत को पाकिस्तान के साथ डिटेल्स साझा करना होता है. इसके लिए भारत को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को एडवांस में खोलने की जरूरत होगी.

भारत ने कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए सीमा पार यात्राओं को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है. ऐसे में सरकार स्वास्थ्य अधिकारियों और अन्य संबंधित अधिकारियों से सलाह लेकर आगे फैसला लेगी.

loading...
Loading...

सूत्रों ने यह भी कहा, ‘पाकिस्तान ने द्विपक्षीय समझौते में बंधे होने के बावजूद बाढ़ वाले इलाकों में रावी नदी पर अपनी तरफ से पुल का निर्माण नहीं किया है. मानसून के आने पर यह भी देखना होगा कि क्या यात्रा सुरक्षित तरीके से कॉरिडोर के जरिए संभव है.’

पाकिस्तान की ओर से सिख तीर्थ यात्रियों की संख्या को सीमित किए जाने पर भारत ने चिंता जताई है. जबकि समझौते के तहत सभी भारतीय तीर्थ यात्रियों और ओसीआई कार्डधारकों को इसकी अनुमति है.

आपको बता दें कि विदेश मंत्री कुरैशी ने करतारपुर कॉरिडोर खोलने की जानकारी देते हुए एक ट्वीट में लिखा- ‘पूरी दुनिया में धार्मिक स्थलों को खोल दिया गया है इसलिए पाकिस्तान भी करतारपुर साहिब कॉरिडोर को खोलने की तैयारी कर रहा है. इसकी जानकारी भारत को भी दे दी गई है.’ उन्होंने आगे लिखा कि 29 जून को महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के मौके पर इसे श्रद्धालुओं के लिए खोलने की तैयारी है.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *