अखिलेश ने अमर सिंह के लिए प्रोग्राम में छोड़ी कुर्सी, मुलायम से भी दिखी नजदीकी

mulayam_amarतहलका एक्सप्रेस
लखनऊ। समाजवादी पार्टी से निकाले जा चुके अमर सिंह की पार्टी में वापसी को लेकर एक बार फिर चर्चा तेज है। गुरुवार को लखनऊ में एक प्रोग्राम के दौरान सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव और अमर के बीच अर्से बाद पहले वाली नजदीकी देखी गई। प्रोग्राम में इनके बीच खूब हंसी-मजाक भी हुआ। अमर कुछ लि‍ख रहे थे तो सीएम अखिलेश ने वह कागज छीन लि‍या। इसके बाद सब हंसने लगे। शुरुआत में अखिलेश खुद हाथ पकड़कर अमर को स्टेज पर ले गए और मुलायम के बगल में उस चेयर पर बैठाया, जिस पर वे खुद बैठने वाले थे। अखिलेश दूसरी चेयर पर बैठे। बता दें कि ऐसे प्रोग्राम में अखिलेश आम तौर पर मुलायम के ठीक बगल में बैठते हैं। लेकिन आज उन्होंने अमर सिंह के लिए अपनी कुर्सी छोड़ी। इस प्रोग्राम में लखनऊ के अंसल गोल्‍फ सिटी में मेदांता अवध हॉस्पिटल की बुनियाद रखी जानी थी।
क्यों लग रही हैं अटकलें?
> सपा के कद्दावर नेता आजम खान यूपी सरकार के हर प्रोग्राम में देखे जाते हैं। सीएम के साथ भी वह नजर आते हैं। लेकिन आज के प्रोग्राम में वे नहीं पहुंचे। बता दें कि आजम और अमर के बीच तल्खियां जगजाहिर हैं। ऐसा माना जा रहा है कि अमर की वजह से ही आजम ने प्रोग्राम से दूरी बनाए रखी।
> दादरी को लेकर आजम ने यूएन जाने की धमकी दी थी। इसके बाद अखिलेश को बयान देना पड़ा था कि सपा से कोई यूएन में नहीं जाएगा। इसके बाद आजम ने धमकी दी थी कि वह इस्तीफा दे देंगे। समझा जा रहा है कि आजम के रवैए पर लगाम लगाने के लिए भी सपा अमर को फिर से बुला सकती है।
> उत्तर प्रदेश में 2017 में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। मुलायम सिंह मौके-बेमौके सपा सरकार और अपने मंत्रियों की आलोचना करते रहते हैं। ऐसे में, वह अपने पुरानी साथी अमर पर एक बार फिर भरोसा दिखा सकते हैं।
mulayam amarसपा से क्यों निकाले गए थे अमर?
> 2007 में सपा की हार के लिए पार्टी के सीनियर नेताओं ने अमर को जिम्मेदार ठहराया था।
> अमर के खिलाफ आजम के अलावा रामगोपाल यादव और मोहन सिंह ने विरोध की अगुआई की थी।
> बीमार होने पर अमर सिंगापुर अपना इलाज कराने गए। 2009 में दूरियां इतनी बढ़ीं कि अमर ने सिंगापुर से ही सपा के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया। अमर का आरोप था कि उन्हें हॉस्पिटल में यादव परिवार से कोई देखने नहीं गया था।
सपा में वापसी को लेकर अमर ने क्या कहा था?
> दो दिन पहले अमर ने यूपी विधानसभा चुनाव-2017 के बाद सपा में अपनी वापसी की अटकलों से इनकार किया था।
> अमर ने कहा था– “सपा काे अगर अमर सिंह को घर में रखना ही होता, तो निकाला क्यों जाता? उन्होंने मुझे मेरे बर्थडे के दिन ही पार्टी से निकाल दिया।”
आजम पर अमर के कमेंट
> दादरी मामले को यूनाइटेड नेशन्स (यूएन) में ले जाने की बात कर रहे आजम खान पर अमर सिंह ने मंगलवार को तंज कसा था। अमर ने पूछा था, “क्या आजम खान फिर से अपने कपड़े उतरवाना चाहते हैं?” उन्होंने बताया, “आजम एक बार अखिलेश के साथ अमेरि‍का गए थे, तब एयरपोर्ट पर उनके कपड़े उतरवा दि‍ए गए थे। अब वे क्‍यों यूएन जाना चाहते हैं? उन्‍हें फि‍र से कपड़े उतवाने हैं?”
> अमर ने कहा था, “आजम काफी ताकतवर नेता हैं। इसलिए उनके खिलाफ कुछ नहीं कहना चाहता। मैंने एक बार उनके खिलाफ बोला था, तो मुझे पार्टी से निष्कासित कर दिया गया। पता नहीं अब कुछ बोलूंगा, तो जिंदगी से ही निष्कासित कर दिया जाए। फिर मैं क्या करूंगा? मेरी दो छोटी-छोटी बच्चियां हैं। इसलिए जान नहीं गंवाना चाहता।”
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button