अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चेताया, फ़ैसला वापस ना लिया तो हालत हो जाएंगे बेकाबू

rdescontroller-4लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रविवार को पत्र लिखकर आगाह किया है कि देश में 1000 व 500 के नोटों का चलन बंद करने के केंद्र सरकार के फैसले के कारण उत्तर प्रदेश में स्थिति बेहद भयावह हो गई है। कुछ जिलों में प्रशासन की पूरी मुस्तैदी के बावजूद कानून व्यवस्था के बिगड़ने और हालात बेकाबू होने की स्थिति पैदा हो गई है।

बड़े नोट बंद होने से चार दिन से नकदी का संकट ङोल रहे लोगों का धैर्य रविवार को जवाब दे गया। बैंकों और एटीएम के बाहर अपार भीड़ उमड़ी, लेकिन कई लोगों को नोट के दर्शन नहीं हुए। इससे कई बार हंगामा और झड़पें हुईं। गुस्साए लोगों ने तोड़फोड़ भी की। बवाल के कारण पुलिस को हवाई फायरिंग तक करनी पड़ी। पूर्वाचल के वाराणसी सहित सोनभद्र, बलिया, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, मीरजापुर, चंदौली और भदोही में बैंकों में अफरातफरी रही। कहीं एटीएम खुले तो घंटे भर में शटर डाउन करना पड़ा तो कहीं बैंकों में नकदी खत्म होते ही ताला जड़ना पड़ा। मगर भीड़ की स्थिति जो तड़के शुरू हुई वह बैंक बंद होने तक जारी रही।

वहीं मऊ जिले में इलाहाबाद बैंक शाखा गोला बाजार में पैसा खत्म होने की सूचना पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। केंद्र सरकार के खिलाफ जुलूस निकाला और जमकर नारेबाजी की। बवाल कर रही भीड़ को नियंत्रण के लिए पुलिस ने लाठियां भांजी, जिससे भगदड़ मच गई। इसके बाद हट्ठीमदारी पुलिस चौकी को लोगों ने घेरा तो वहीं मिर्जाहादीपुर में उग्र भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने कई राउंड हवाई फायरिंग भी की।

नब्बे फीसद से अधिक बैंकों के एटीएम तकनीकी खामी व नोट के अभाव में बंद रहे। गोरखपुर व बस्ती मंडल के जिलों में रविवार को स्टेट बैंक समेत सभी बैंकों में नोटों की कमी की दिक्कत बनी रही। ज्यादातर एटीएम के शटर रविवार को भी नहीं खुले। केवल स्टेट बैंक मुख्य शाखा और एचडीएफसी के एटीएम पर ही निकासी हुई। इसे लेकर इन दोनों ही स्थानों पर पूरे दिन लंबी कतार बनी रही, जो अभी भी जारी है।
अलीगढ़ में रविवार को भी बैंक व डाकघरों पर सुबह से ही भीड़ जमा थी। ज्यादातर बैंकों और एटीएम में कैश नहीं था। गुस्साए लोगों ने इलाहाबाद बैंक की रेलवे रोड शाखा में तोड़फोड़ कर दी। हाथरस के सिकंदरामऊ में भी हंगामा हुआ। लखनऊ में शाखाओं पर नई नोटों का अकाल रहा। कुछ स्थानों पर बैंक शाखाओं पर भुगतान काउंटर बंद कर दिए गए। रायबरेली, श्रवस्ती में बैंक शाखाओं में भुगतान काउंटर बंद कर दिए गए। बाराबंकी के प्रधान डाकघर में लोगों ने तोड़फोड़ की। कुशीनगर के ग्राम सिंगहा निवासी राघवेंद्र प्रताप शाही को पीएनबी के शाखा पिपरा बुजुर्ग में नोटों की जगह पांच हजार रुपये के सिक्कों से भरा बैग पकड़ा दिया गया।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button