ईरान का IS जैसा वीडियो: US को दी धमकी- जंग छेड़ी तो देंगे करारा जवाब

iran_14तेहरान। ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खमेनी ने अमेरिका को धमकी दी है। इसके लिए आईएसआईएस जैसा प्रोपेगैंडा वीडियो जारी किया है। खमेनी के यू-ट्यूब पेज पर जारी इस वीडियो का टाइटल है ‘अगर जंग हुई तो।’ इसमें धमकी भरे अंदाज में कहा गया है कि अगर कभी में जंग हुई तो हमारा इस्लामिक रिपब्लिक, अमेरिका को बुरी तरह हरा देगा। दूसरी ओर, आतंकी सगंठन आईएसआईएस ने भी 9/11 हमले की बरसी पर एक वीडियो जारी किया है। इसमें उसने अमेरिका पर हमले की धमकी दी है।
क्या है ईरान के वीडियो में?
*वीडियो एक मिनट 43 सेकंड का है। शुरुआत अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के एक स्टेटमेंट से होती है। इसमें ओबामा ईरानी आर्मी को बर्बाद करने की धमकी दे रहे हैं। ओबामा कह रहे हैं कि ईरान को न्यूक्लियर वेपंस बनाने से रोकने के लिए वे मिलिट्री ऑपरेशन चलाने की ताकत रखते हैं।

* वीडियो के अगले सीन में व्हाइट हाउस दिखाया गया है। बैकग्राउंड में अयातुल्लाह की आवाज में सुनाई देती है, “एक अमेरिकी लीडर का दावा है कि वह ईरान को तबाह कर सकता है। मैं इस बारे में ज्यादा नहीं कहूंगा। हमारे पुरखे इस तरह की धमकियों को दुश्मनों का घमंड कहते थे।”

* अगले हिस्से में एक व्यक्ति काउबॉय हैट पहने दो अमेरिकी लोगों पर बंदूक तानता दिख रहा है। इसके बाद वीडियो में ईरान की फौजी ताकत दिखाई जाती है। इसमें ईरानी वॉर शिप, यूएस नेवी के वॉर शिप को बर्बाद करते दिखाए गए हैं। वीडियो के अगले हिस्से में दो मिसाइल्स, हिजबुल्लाह का झंडा और इसके लीडर हसन नसरल्लाह की तस्वीर दिखाई गई है।
* बैकग्राउंड में अयातुल्लाह की आवाज में सुनाई देती है, “हम न तो जंग चाहते हैं और न ही इसे शुरू करते हैं। उन्हें यह जानना चाहिए कि अगर ऐसा कुछ भी होता है तो कोई भी चुप नहीं बैठेगा। दूसरों पर हमला करने वाले अपराधी अमेरिका को हम करारा जवाब देंगे।” वीडियो के एक सीन में अमेरिकी सैनिक झंडे में लिपटे ताबूत को ले जाते दिख रहे हैं। बता दें कि कुछ दिन पहले ही ईरान ने इजरायल को धमकी दी थी। ईरान ने कहा था कि अगले 25 बरस में वह इजरायल को जड़ से मिटा देगा।
आईएसआईएस ने भी वीडियो जारी किया, अमेरिका काे धमकाया?
* 10 मिनट के वीडियो में आईएसआईएस ने दावा किया है कि वो अमेरिका में घुस चुके हैं। संगठन ने अमेरिका को वॉर्निंग दी कि एक्स्प्लोसिव्स से भरी कारें और सुसाइड बॉम्बर्स अमेरिका में तबाही मचा देंगे।
* यह प्रोपेगैंडा वीडियो 11 सिंतबर 2001 को अमेरिका पर हुए आतंकी हमले की 14वीं बरसी पर जारी किया गया। न्यूयॉर्क और पेंटागन पर दो प्लेन से किए गए हमले में 3,000 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी।
* वीडियो में जलते हुए वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के बाद ओसामा बिन लादेन का फोटो दिखाया जाता है। एक जगह अल कायदा लीडर लादेन का स्टेटमेंट दिखाया जाता है। इसमें उसने कहा था, “हर मुस्लिम, अमेरिकियों, यहूदियों और ईसाइयों से नफरत करता है।”
* एक और सीन में आतंकी कहता है, ‘जहां तक मुझे याद है, हमें हमेशा परेशान किया गया। हम अमेरिकियों से नफरत करते हैं।’ वीडियो में आईएसआईएस आतंकी लड़ाई करते दिख रहे हैं। इस दौरान बैकग्राउंड में आवाज सुनाई है, ‘अल्लाह के लड़ाके जंग के लिए तैयार हैं।’
* वीडियो के आखिर में स्क्रीन पर वॉर्निंग मैसेज दिखाई देता है, “हम 11 सितंबर को दोहराएंगे। हम एक्स्प्लोसिव्स से भरी कारें और सुसाइड बॉम्बर्स अमेरिका भेजेंगे।’ बता दें कि एक दिन पहले ही अल-कायदा लीडर आयमान अल-जवाहिरी की एक रिकॉर्डिंग सामने आई थी, जिसमें उसने अमेरिका और पश्चिमी देशों के मुस्लिमों से अपने ही देशों में हमले करने की अपील की थी।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button