एशिया कप में भारत ने फिर दी पाकिस्तान को पटखनी, देशभर में शुरू हुआ जश्न

नई दिल्ली। क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान के बीच का मुकाबला सीमा पर लड़े जा रहे ‘युद्ध’ से कम नहीं होता है. एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट ​के सुपर 4 मैच में भारत ने पाकिस्तान को 9 विकेट से हरा दिया. पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा ने अपना पहला शतक जड़ते हुए नाबाद रहकर टीम को जीत दिलाई. इस जीत का जश्न देशभर में मनाया जा रहा है. पाकिस्तान पर भारत की शानदार जीत पर राजधानी दिल्ली समेत देश के कई शहरों से जश्न की तस्वीरें सामने आ रही हैं. दिल्ली में टीम इंडिया की जीत के बाद लोगों ने सड़कों पर निकलकर जमकर आतिशबाजी की.

इस जीत में कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ने शानदार शतक लगाए. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 19वां अर्धशतक पूरा किया. रोहित ने अपनी कप्तानी पारी में रोहित ने 107 गेंदें खेली और 7 चौके और 3 छक्के लगाए. रोहित शर्मा ने अपना 19वां शतक 181 वें वनडे में लगाया. रोहित का पाकिस्तान के खिलाफ यह पहला वनडे शतक है. 

शिखर धवन हुए रन आउट
भारत का पहला विकेट शिखर धवन के रूप में गिरा. शिखर 114 रन बनाकर रन आउट हुए. धवन ने अपनी पारी में 16 चौके और दो छक्के लगाए. दोनों ने 210 रनों की साझेदारी की.

शिखर धवन ने लगाया शानदार शतक
टीम इंडिया के लिए  शिखर धवन ने शानदार शतक लगाया. धवन ने अपने वनडे करियर का 15वां शतक लगाया. धवन ने पारी के 33वें ओवर में अपना शतक पूरा किया. 33 ओवर बाद टीम इंडिया का स्कोर 208 रन हो गया था. रोहित शर्मा  भी 94 रन बना चुके थे. रोहित के भी वनडे में 7000 रन पूरे हो गए.

टीम इंडिया को मिला 238 रनों का लक्ष्य
पाकिस्तान ने 50 ओवर में 237 रन बनाए. एक समय लग रहा था कि पाकिस्तान आसानी से 250 रनों का स्कोर पार कर जाएगा, लेकिन टीम इंडिया गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की और अंतिम ओवरों में पाकिस्तान को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया. इसमें जसप्रीत बुमराह ने बेहतरीन गेंदबाजी कर 10 ओवर में 2 विकेट लेकर केवल 29 रन दिए.  उनके अलावा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने दो दो विकेट लिए. भारतीय गेंदबाजों ने अंतिम 5 ओवर में केवल 26 रन दिए.

पाकिस्तान को छठा झटका युजवेंद्र चहल ने दिया. चहल ने तेजी से बल्लेबाजी कर रहे आसिफ अली को बोल्ड आउट कर दिया. अली 21 गेंदों पर 30 रन बनाकर 45वें ओवर में 211 के स्कोर पर आउट हुए.

बुमराह ने मलिक का विकेट लेकर दिया पाकिस्तान को बड़ा झटका
शोएब मलिक को जसप्रीत बुमराह को आउट कर पाकिस्तान को बड़ा झटका दे दिया.  मलिक 78 रन बनाकर विकेट के पीछे धोनी को कैच देकर आउट हुए. 44 ओवर तक पाकिस्तान का स्कोर 205 रन हो चुका था और उसके 5 विकेट  आउट हो चुके थे.

42वां ओवर भारत के लिए बहुत महंगा साबित हुआ. भुवनेश्वर कुमार के इस ओवर में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज की जगह बल्लेबाजी करने आए आसिफ अली ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए दो छक्के और एक चौका लगा डाले. इस ओवर में आसिफ ने शोएब के साथ  22 रन बटोरे इसमें शोएब मलिक का एक चौका भी शामिल रहा.

सरफराज अहमद 44 रन बनाकर हुए आउट
टीम इंडिया को चौथी सफलता कुलदीप यादव ने पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद  का विकेट लेकर दिलाई. सरफराज 39वें ओवर में  66 गेंदों पर 44 रन बनाकर आउट हुए. उस समय पाकिस्तान का स्कोर 165 रन हो चुका था.  शोएब मलिक 65 रन बनाकर खेल रहे थे.

शोएब मलिक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने वनडे करियर का 43वां अर्धशतक पूरा कर लिया. शोएब ने पारी के 35वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया और पाकिस्तान का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 141 रन कर पाकिस्तान की धीमी शुरुआत की भरपाई कर दी.  इस समय शोेएब का साथ कप्तान सरफराज अहमद 35 रन बनाकर दे रहे थे. शोएब ने ग्रुप मैच में भी भारत के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की थी और 43 रन बनाकर आउट हुए थे.

मलिक और सरफराज ने पाकिस्तान को संभाला
शोएब मलिक और कप्तान सरफराज अहमद ने पाकिस्तान की पारी को संभालते हुए 28वें ओवर में अपनी टीम का स्कोर 100 के पार करते हुए अपनी 50 रन की साझेदारी भी पूरी कर ली. 28 ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 108 रन हो गया था. मलिक 32 और सरफराज 20 रन बनाकर क्रीज पर थे.

बाबर आजम हुए रन आउट
फखर जमां आउट हुए ही थे कि अगले ओवर में बाबर आजम रन आउट हो गए. उन्हें रवींद्र जडेजा ने रनआउट किया. बाबर को चहल के थ्रो पर जडेजा ने रन आउट किया. बाबर 25 गेंदों पर 9 रन बनाकर आउट हुए और 16 ओवर के बाद पाकिस्तान के तीन विकेट केवल 58 रन पर गिर गए थे.

कुलदीप ने फखर को किया चलता
15वें ओवर में ही टीम इंडिया को दूसरी सफलता मिल गई. पाकिस्तान के स्कोर को गति देने की कोशिश कर रहे फखर जमा को कुलदीप यादव ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. कुलदीप की गेंद पर फखर चौका लगाने के बाद स्वीप करने के चक्कर में लड़खड़ा गए और कुलदीप की अपील पर अंपायर ने एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया. फखर अगर रिव्यू ले लेते तो वे बच सकते थे, क्योंकि गेंद उनके ग्लब्स से लग गई थी. फखर 31 रन बनाकर आउट हुए और पाकिस्तान का स्कोर दो विकेट पर 55 रन हो गया था.

पहला छक्का लगाया फखर ने
पाकिस्तान की धीमी शुरुआत के बाद पहला छक्का फखर जमा ने लगाया. पारी के 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर फखर जमां ने कुलदीप यादव को सीमा रेखा के पार कराया. 12 ओवर तक पाकिस्तान का स्कोर जहां 35 रन था वहीं 13 ओवर के बाद 44 रन हो गया था. 13 ओवर के बाद फखर जमां 38 गेंदों पर 23 रन बना चुके थे, वहीं बाबर आजम 20 गेंदों पर केवल 5 रन बनाकर संघर्ष कर रहे थे.

टीम इंडिया को पहली सफलता युजवेंद्र चहल ने दिलाई. पारी के 8वें ओवर में चहल ने इमाम उल हक को एलबीडब्ल्यू आउट किया जिसे फील्ड अंपायर ने नॉटआउट करार दिया था. भारत ने रिव्यू लिया जिसके बाद इमाम उल हक को आउट करार दिया गया. इमाम 10 रन बनाकर आउट हुए. उस समय पाकिस्तान का स्कोर 24 रन हो चुका था.

पहले 5 ओवर में बने पाकिस्तान के केवल 15 रन
पहले पांच ओवर में फखर जमां और इमाम उल हक ने पाकिस्तान का स्कोर बिना किसी नुकसान के 15 रन हो गया था. दोनों बल्लेबाजों ने अपना विकेट बचाने में ज्यादा ध्यान लगाया. फखर ने 4 और इमाम ने 6 रन बना लिए थे. भुवनेश्वर कुमार ने अपने पहले तीन ओवर में केवल 7 रन ही दिए थे.

पहली गेंद पर रन आउट होते-होते बचे फखर जमां
पहले ओवर में भुवनेश्वर कुमार की पहली गेंद पर ही इमाम उल हक ने जब स्कायर लेग पर रन लेने की कोशिश की, लेकिन चहल का डायरेक्ट  थ्रो पर फखर जमां रन आउट होते होते बच गए. इस तरह पाकिस्तान टीम का खाता खुला. पहले ओवर के बाद पाकिस्तान का स्कोर बिना कोई नुकसान के 7 रन हो चुका था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button