टैक्स धोखाधड़ी में लियोनेल मैसी दोषी करार, 21 महीने जेल की सजा

स्पेन। टैक्स धोखाधड़ी मामले में अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मैसी और उनके पिता को सुप्रीम कोर्ट से भी राहत नहीं मिली. स्पेनिश मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट ने मैसी और उनके पिता को सुनाई गई सजा पर लगभग एक साल बाद मुहर लगा दी है. बता दें कि स्पेन की एक अदालत ने जून में आरोप साबित होने के बाद जुलाई, 2016 में दोनों को 21 महीने की जेल की सजा सुनाई थी. यही नहीं, 37 लाख यूरो (लगभग 41 लाख डॉलर) जुर्माना भी लगाया था.

मैसी और उनके पिता जार्ज होरेसियो मेसी को 41 लाख 60 हजार यूरो के टैक्स से बचने के लिए बेलिज और यूरुग्वे में कंपनियों का उपयोग करने का दोषी पाया गया था. पांच बार के फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए 29 साल के मेसी पर 20 लाख 90 हजार यूरो, जबकि उनके पिता पर 16 लाख यूरो का जुर्माना लगाया गया. हालांकि स्पेनिश कानून के मुताबिक नॉन वॉयलेंस अपराध में दो वर्ष से कम की सजा होने पर जेल जाने की जरूरत नहीं होगी. इसलिए मैसी जेल जाने से बच जाएंगे.

मैसी ने सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले को चुनौती दी थी. इस बारे में मैसी ने अदालत को बताया था कि उन्होंने वित्तीय मामलों में अपने पिता पर पूरा भरोसा दिखाया. उन्हें कुछ भी पता नहीं कि उनकी कमाई का प्रबंधन कैसे किया जाता था.

ये पूरा मामला 2007 से 2009 के बीच का है. इस दौरान लियोनेल मैसी ने तस्वीरों के अधिकार से जो पैसा कमाया उस पर उन्होंने टैक्स नहीं चुकाया. उन पर आरोप है कि उन्होंने इस कमाई के पैसे को दूसरे देशों में रखा. रिपोर्ट की मानें तो तस्वीरों से उन्हें एक करोड़ यूरो से भी अधिक की कमाई हुई. मैसी ने इस कमाई का जिक्र अपने टैक्स रिटर्न में नहीं किया और न ही टैक्स चुकाया.

यह मामला जून, 2015 में सामने आया है. मैसी की तस्वीरों के अधिकारों से संबंधित कमाई में डैनोन, एडिडास, पेप्सी कोला, प्रॉक्टर ऐंड गैंबल और कुवैत फूड जैसी कंपनियों से जुड़े करार शामिल हैं. मैसी जन्म के बाद 2000 में अपने जन्म स्थल अर्जेंटीना के रोसारियो से बार्सिलोना चले गए और 2005 में वो स्पेन के नागरिक बन गए.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button