दिल्ली : हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के हित संरक्षण की हो पुख्ता व्यवस्था : संजय सिंह

दिल्ली। मंगलवार को राज्यसभा में एयरक्राफ्ट अमेंडमेंट बिल 2020 पर चर्चा में भाग लेते हुए आम आदमी पार्टी के सांसद और उत्तर प्रदेश के प्रभारी संजय सिंह ने सदन का ध्यान एयरलाइन के कर्मचारियों के रोजगार छिनने और अयोध्या तथा जेवर में बन रहे एयरपोर्ट को लेकर किसानों को उचित मुआवजा न दिए जाने पर आकृष्ट कराया।

ये भी पढ़ें : दिल्ली – आप सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा में उठाया ब्राह्मण हत्याओं का मामला…

चर्चा में भाग लेते हुए संजय सिंह ने कहा कि पूरे कोरोना काल में जहां हर ओर बेरोजगारी बढ़ी है।वही एयरलाइन सेक्टर में भी तमाम लोगों को रोजगार से हाथ धोना पड़ा है। उन्होंने कहा की मैं कई बार अनुरोध कर चुका हूं आज फिर करूंगा।जेट एयरवेज के एम्पलाई मौजूदा दौर में रिक्शा चलाने से लेकर सब्जी की दुकान चलाने के लिए मजबूर हैं। इनकी पीड़ा और कष्ट असहनीय है। मैं उड्डयन मंत्री से आपसे निवेदन करूंगा कि जेट एयरवेज के कर्मचारियों पर जो अपार मुसीबत आ पड़ी है उसका अविलंब निराकरण कराने का काम करें।

ये भी पढ़ें : लखनऊ : आप सांसद और प्रदेश प्रभारी संजय सिंह ने गोमती नगर स्थित नए प्रदेश कार्यालय का किया उद्घाटन

उन्होंने कहा कि जेवर एयरपोर्ट और अयोध्या के श्री राम एयरपोर्ट में किसानों की जो जमीन अधिग्रहित की जा रही है, उसका उचित मुआवजा नहीं दिया जा रहा है।अयोध्या के बहुत से किसान मुलाकात करने आए थे। किसानों ने बताया कि  उनकी कीमती जमीन कौड़ियों के भाव ली जा रही है। उन्होंने सदन के पोटल पर किसानो को उचित मुआवजे की व्यवस्था करने की अपील की।

ये भी पढ़ें : यूपी में कोरोना किट घोटाला मामला-सीबीआई निदेशक को आप सांसद संजय सिंह ने पत्र लिखा

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा कि सुरक्षा के दृष्टि से हवाई यात्रा को लेकर सरकार कई महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रही हैं। यह अच्छी बात है। इस बिल में सरकार का मानना है कि देश का हवाई चप्पल पहनने वाला व्यक्ति भी हवाई जहाज का सफर करें। भारत का आम आदमी हवाई जहाज से सफर करके एक जगह से दूसरी जगह जा पाए । यह सुनहरा सपना है और इस सुनहरे सपने को सच करने में अपने-अपने स्तर पर कई जगहों पर सफलता भी मिल भी रही है।

पिछले दिनों कोरोना की महामारी में जब दिल्ली में बहुत सारे मजदूर अपने घर जाना चाहते थे।हमने बस का किराया देखा,हवाई जहाज का किराया देखा, दोनों के किराए में ज्यादा अंतर नहीं था और 180 मजदूरों को 16 लाख रुपये एकत्रित करके अपने साथ लेकर हवाई जहाज से बिहार गया। सांसद कोटे से साल भर का जो 34 हवाई टिकट मिलता है उस कोटे से भी 34 लोगों को बिहार लेकर गया। यह एक सुखद अनुभव रहा|

ये भी पढ़ें :- योगी जी, आप अपने विधायकों को तो मना लेंगे या उन्हें डरा देंगे, पर क्रोधित जनता का क्या करेंगे ?

बिल के पास होने पर एक घटना का उल्लेख करते हुए सांसद संजय सिंह ने बताया की एक बीमार व्यक्ति छत्तीसगढ़ से गुड़गांव के लिए एयर एंबुलेंस बुक करता है और उससे 5 लाख 30000 रुपये जमा करा लिया जाता है लेकिन एयर एंबुलेंस नहीं पहुंचती है। बीमार व्यक्ति के परिवार के लोग कंपनी से पैसा मांगते हैं तो कंपनी कहती है कि हम आपको पैसा वापस नहीं करेंगे। मंत्री जी का आभार कि उन्होंने मेरी ओर से दी गई सूचना के बाद दूसरे दिन ही सारा का सारा पैसा पीड़ित परिवार को वापस करा दिया। लेकिन यह आपकी संवेदना थी। सारे मामले आपके संज्ञान में नहीं आएंगे। ऐसे में यात्रियों और उपभोक्ताओं के हितों की सुरक्षा के लिए भी पुख्ता प्रयास जरूरी है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button
Close