प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया प्रॉजेक्ट की 8 खास बातें

-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना ‘डिजिटल इंडिया’ प्रॉजेक्ट बुधवार को लॉन्च होने वाला है। एक हफ्ते तक चलने वाला डिजिटल इंडिया इवेंट राजधानी दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। एक अनुमान के मुताबिक यह इवेंट करीब 10,000 लोगों को आकर्षित करेगा जिसमें हर दिन कम से कम एक ई-गवर्नेंस प्रॉजेक्ट लॉन्च किया जाएगा। कहा जा रहा है कि यह प्रॉजेक्ट वाइब्रैंट गुजरात की तर्ज पर और उसी शान के साथ लॉन्च किया जा रहा है। लेकिन, क्या आप जानते हैं इस प्रॉजेक्ट के बारे में ये बातें? आइए जानें…
1. पीएम मोदी की इस ड्रीम योजना का उद्घाटन समारोह इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में किया जाना है जिसमें देशभर से करीब 400 CEOs को निमंत्रित किया गया है।
2. आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी, टाटा ग्रुप के चेयरमैन सायरस मिस्त्री, विप्रो चेयरमैन अजीम प्रेमजी, भारती ग्रुप चैयरमैन सुनील मित्तल और अदानी ग्रुप चेयरमैन गौतम अदानी समेत कई दिग्गज इस इवेंट में हिस्सा लेंगे।
3. सूत्र बता रहे हैं कि माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स भी इस इवेंट में शिरकत करेंगे।
4. इंडस्ट्री के दिग्गज डिजिटल इंडिया प्रॉजेक्ट का हिस्सा होने के बारे में घोषणा करेंगे, जिसमें टेलिमेडिसिन और ई-हॉस्पिटल्स जैसे पोर्टल शामिल हैं। अपोलो हॉस्पिटल ग्रुप पहले ही इस प्रॉजेक्ट में साझेदारी को शक्ल दे चुका है।
5. ई-बस्ता नाम से पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। ई-बस्ता छात्रों को स्टडी मटीरियल मुहैया करवाएगा।
6. आम नागरिक के लिए डिजिटल लॉकर्स की सुविधा लाई जाएगी। इन लॉकर्स के जरिए पैन कार्ड, पासपोर्ट, मार्कशीट्स, डिग्री सर्टिफिकेट सरीखे महत्वपूर्ण दस्तावेज डिजिटाइज किए जा सकेंगे।
7. ई-हॉस्पिटल पोर्टल के जरिए आम जनता डॉक्टर से अपॉइंटमेंट ले सकेगी।
8. लैंड रेकॉर्ड, जन्म व मृत्यु प्रमाणपत्र, मार्कशीट आदि को डिजिटाइज करने का भी डिजिटल इंडिया प्रॉजेक्ट के उद्देश्यों में से एक है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button