बिहार में आंधी-तूफान से 27 की मौत, इस बार नॉर्थईस्ट से आ सकता है मानसून

नई दिल्ली। बिहार में रविवार को तेज आंधी-तूफान और बिजली गिरने से 27 लोगों की मौत हो गई। राजस्थान के गंगानगर में टेम्परेचर 48 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, वेदर डिपार्टमेंट का अनुमान है कि इस बार मानसून केरल से पहले नॉर्थईस्ट में दस्तक दे सकता है। बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव का क्षेत्र बन चुका है। 29 या 30 तारीख तक नॉर्थईस्ट के इलाकों में मानसून की बारिश हो सकती है। बता दें कि भारत में सामान्य रूप से साउथ-वेस्ट मानसून से बारिश होती है।
कहां-कैसा रहा मौसम का मिजाज…
1. बिहार
राज्य में पिछले 24 घंटे में आंधी-पानी और बिजली गिरने से 27 लोगों की मौत हो गई। पश्चिमी और पूर्वी चंपारण में 11, जमुई में 5, मुंगेर, भागलपुर और मधेपुरा में 2-2, हाजीपुर, छपरा, दरभंगा, नवादा, समस्तीपुर में एक-एक शख्स की जान गई है। इसके अलावा मुंगेर में पांच लोग जख्मी हुए हैं। जमुई में बिजली गिरने की तेज आवाज से एक महिला राखी देवी की मौत हार्ट अटैक के कारण हो गयी। वहीं, अजीत कुमार नाम का शख्स गंभीर रूप से जख्मी हो या। आंधी-पानी के बाद गिरी बिजली ने बेतिया और मोतिहारी जिले में भी कहर बरपाया। बेतिया में 6 और मोतिहारी में 5 लोगों की मौत हो गई है। कई लोगों के गंभीर रूप से जख्मी होने की भी सूचना है। बेतिया जिले के साठी व योगापट्टी इलाके में ज्यादा तबाही हुई है। योगापट्टी के कौवलापुर मे घर गिरने से उसमें दबकर 5 की मौत हो गई। मरने वालों में एक 10 साल बच्ची भी है। साठी थाना क्षेत्र के वृता टोला मेस्तर बस्ती के एक बगीचे मे आम बीनने गए 5 लड़कों पर बिजली गिरी, जिसमें एक की मौके पर ही मौत हो गई। 4 गंभीर रूप से घायल हो गए।
2. मध्य प्रदेश
नौतपा के चौथे दिन प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला। सागर, रीवा, दमोह, जबलपुर, छिंदवाड़ा, खजुराहो में बारिश हुई। सागर जिले में बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई। प्रदेश भर में मंडला जिला सबसे ज्यादा तपा। वहां रविवार को दिन का तापमान 45.4 दर्ज किया गया। भोपाल में पारा 41.7 डिग्री रहा। उधर, रीवा में 9, दमोह में 3, जबलपुर में 4, छिंदवाड़ा में 9 और खजुराहो में 4 मिलीमीटर बारिश हुई। नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव में आंधी के साथ बारिश हुई। गाडरवारा तहसील के साईंखेड़ा के पास बगीचे में एक पेड़ गिरने से रियाज अली (45) की मौत हो गई। वेदर डिपार्टमेंट के के मुताबिक, सोमवार को भोपाल में बारिश के आसार हैं। इसके अलावा रीवा, होशंगाबाद, बैतूल, रतलाम, उज्जैन, झाबुआ, धार, ग्वालियर, जबलपुर और शहडोल में भी बारिश हो सकती है।
3. हिमाचल, चंडीगढ़, पंजाब में बारिश
वेदर डिपाटमेंट के मुताबिक, हिमाचल, चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में रविवार को टेम्परेचर दो डिग्री की गिरावट आने से कुछ राहत मिली। चंडीगढ़ और अंबाला में टेम्परेचर में 37 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि उमस बढ़ने से लोग पसीने से तरबतर रहे। हरियाणा के हिसार में टेम्परेचर 43 डिग्री, नारनौल में 42, करनाल में 38 तो पंजाब के अमृतसर में 39, लुधियाना में 38, पटियाला में 37, बठिंडा में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हिमाचल में शिमला का टेम्परेचर 24 डिग्री, मनाली में 25, उना में 39, नाहन में 35, भुंतर में 33, धर्मशाला में 32, कांगडा में 35, सोलन में 31 और कल्पा में 23 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।
4. दिल्ली में दो दिन से हो रही है बारिश
दिल्ली के कई इलाकों में सोमवार सुबह भी बारिश हुई। रविवार से ही आसमान में घने बादल थे जिसके बाद बारिश होने से यहां मिनिमम टेम्परेचर सामान्य से चार डिग्री कम 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
5. राजस्थान के गंगानगर में टेम्परेचर 48 डिग्री दर्ज
पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में मैक्सिमम टेम्परेचर सबसे ज्यादा 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में अभी भी लू चल रही है।
अगले 24 घंटे में साउथ-वेस्ट मानसून आगे बढ़ सकता है
वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, मालदीव, कोमारिन के कुछ हिस्सों, साउथ-ईस्ट बंगाल की खाड़ी, ईस्ट-सेंट्रल बंगाल की खाड़ी, साउथवेस्ट बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्सों, वेस्ट-सेंट्रल और पूर्वोत्तर बंगाल की खाडी में मानसून के आगे बढ़ने की स्थिति बन रही है।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button