मुंबई आग हादसे में खुलासा: पब में नहीं काम कर रहे थे आग बुझाने के यंत्र

मुंबई। बीती रात मुंबई के एक पब में भीषण आग लगने से 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 15 लोग घायल हो गए. आग देर रात करीब 12 बजे लगी, फायर ब्रिगेड की दर्जन भर गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया है. मरने वालों में 12 महिलाएं जबकि 3 पुरुष थे, आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है, लेकिन शुरुआती जानकारी के मुताबिक शॉर्ट शर्किट के कारण आग लगी है. मामले में पुलिस ने रेस्तरां के खिलाफ गैर इरादतन हत्या (IPC की धारा 304) के तहत एफआईआर दर्ज की है.

आग लगने के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. मुंबई फायर सर्विस के प्रमुख ने कहा है कि पब में आग बुझाने वाला कोई भी यंत्र काम नहीं कर रहा था. इसके अलावा बीजेपी सांसद किरीट सौमेया ने कहा कि पब अवैध तरीके से बना हुआ था, इस हादसे के लिए बीएमसी जिम्मेदार है.

मुंबई के लोअर परेल इलाके में लोगों की मौत दम घुटने की वजह से बताई जा रही है. घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मोजोस लॉउंज में बीती रात करीब साढ़े 12 बजे भीषण आग लग गई. आग इतनी तेजी से फैली की लोगों को भागने का भी मौका नहीं मिला. करीब कई लोग अंदर फंसे हुए थे. इन्हें घटना के तुरंत बाद पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने रेस्कयू कर केईएम अस्पताल ले गई, जिनमें 14 लोगों की मौत हो गई. जबकि 15 लोगों का इलाज चल रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी मुंबई आग हादसे पर दुख जताया है.

Anguished by the fire in Mumbai. My thoughts are with the bereaved families in this hour of grief. I pray that those injured recover quickly: PM @narendramodi

Disturbing news about the fire in Mumbai. Condolences to the bereaved families and wishing the injured an early recovery. Commend the valiant efforts of fire-fighters and those in rescue ops 

घायलों में कई की हालत चिंताजनक बताई जा रही है. चश्मदीद के मुताबिक आग लगने से पहले धमाका भी हुआ था, जिसके बाद चीख पुकार मच गई. धीरे-धीरे आग बाहर तक फैल गई और लोगों को बाहर निकलने के मौका भी नहीं मिला. इस इलाके में कई कॉरपोरेट के ऑफिस हैं, जो 24 घंटे खुले रहते हैं. खबर मिलने तक आग पर काबू करने की कोश‍िश जारी थी.

हादसे के बाद देर रात बीएमसी कमिश्नर अजय मेहता भी घटनास्थल पर पहुंचे और हालात का जायज़ा लिया. मीडिया के सवालों से वो बचते नज़र आये, क्योंकि बताया जा रहा है कि जिस पब में आग लगी वो अवैध तरीके से बनाया गया है. उन्होंने कहा कि मामले जांच की जाएगी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button