मुंबई हमलाः पाक अधिकारी ने खोली अपने देश की पोल

mumbai-Attackनई दिल्ली/इस्लामाबाद। मुंबई पर 2008 में हुए आतंकी हमले को लेकर पाकिस्तान भले ही कहता रहा हो कि इस हमले की योजना उसकी धरती पर नहीं बनी थी। लेकिन पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी के महानिदेशक तारिक खोसा के एक लेख ने ही उसकी पोल खोल दी है।
खोसा ने स्वीकार किया है कि 2008 के मुंबई हमलों की साजिश पाकिस्तान की धरती पर ही रची गई थी । डॉन अखबार के लिए लिखे गए तारिख के लेख के मुताबिक, ‘पाकिस्तान को उन लोगों पर कार्रवाई करनी चाहिए, जो मुंबई हमले में शामिल थे।’ तारिक ने पाक को खरी-खरी सुनाते हुए लिखा, ‘पूरे सुरक्षा तंत्र को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मुंबई हमले के दोषियों और उसके मास्टरमाइंड लोगों को न्यायिक प्रक्रिया के तहत सजा दी जाए। यह केस लंबे समय से आगे नहीं बढ़ रहा है।’ खोसा ने अपने लेख में कहा कि कसाब पाकिस्तान का नागरिक था और उसे सिंध के ठाट्टा में लश्कर-ए-तोएबा के आतंकी शिविर में ट्रेनिंग दी गई थी। खोसा ने खुलासा किया कि आतंकियों के प्रशिक्षण शिविर की पहचान कर ली गई थी। यही नहीं मुंबई हमले में इस्तेमाल विस्फोटक सामग्री भी यहां पाई गई थी और दोनों का मिलान किया गया था। खोसा ने लिखा, ‘आतंकियों ने जिस बोट के जरिए भारतीय जल सीमा में मछुआरों की नाव को हाईजैक किया था, वह वापस लौट आई थी, जिसे जांचकर्ताओं ने बरामद किया था और आतंकियों की ओर से इसे इस्तेमाल किए जाने की पुष्टि की थी।’
खोसा ने पाकिस्तान की धरती पर रचे गए षड्यंत्र को उजागर करते हुए लिखा, ‘कराची में जिस ऑपरेशन रूम में पूरी साजिश रची गई थी, उसकी पहचान कर ली गई थी। इसके अलावा आतंकी हमले के लिए निर्देश देने वाले कमांडर और उसके सहायक की भी पहचान हो गई थी। यही नहीं हमले को अंजाम देने के लिए फंडिंग करने वाले दो विदेशी लोगों को गिरफ्तार किया गया था और उनके खिलाफ मामला भी चलाया गया।’ खोसा ने पाकिस्तान से इस मामले को न्याय की तह तक पहुंचाने की नसीहत देते हुए कहा, ‘हमें एक देश के तौर पर कड़वी सच्चाई को स्वीकारने के लिए भी तैयार रहना चाहिेए और अपनी धरती पर पनप रहे आतंकवाद को समाप्त करने के लिए प्रयास करने चाहिए।’ पाकिस्तान की धरती से आए 10 आतंकियों ने समुद्र के रास्ते मुंबई में प्रवेश कर हमला किया था, जिसमें कई विदेशी नागिरकों समेत 166 लोग मारे गए थे। इस हमले के बाद भारत औऱ पाकिस्तान के बीच जंग छिड़ने के आसार बन गए थे। आतंकी हमलावरों में से एक अजमल कसाब को भारतीय सुरक्षा बलों ने जिंदा पकड़ा था, जिसे उसके गुनाह के लिए फांसी की सजा दी गई थी। शुरूआत में पाक सरकार आतंकियों के पाक कनेक्शन से इनकार कर रही थी, लेकिन बाद में उसने स्वीकार किया कि कसाब समेत हमले के मास्टरमाइंड भी पाकिस्तान के ही थे।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button