मुजफ्फरनगर रेल हादसाः ……….. तो ये आतंकी नहीं सरकारी वारदात है

ट्रैक पर चल रहा था मरम्मत का काम, ड्राइवर ने लगाया इमरजेंसी ब्रेक

लखनऊ।कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के मामले में यूपी सरकार ने आतंकी कनेक्शन से इनकार किया है।यूपी के गृह विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार ने कहा कि प्रथमदृष्ट्या यह मामला आतंकी वारदात नहीं लगता है। उन्होंने किसी भी साजिश से इनकार करते हुए कहा कि इसे आतंकी घटना करार नहीं दिया जा सकता। अरविंद कुमार ने कहा कि ट्रैक पर मरम्मत का काम चल रहा था, जिसके बारे में सूचना देने में ढिलाई बरती गई। हादसे में अब तक 23 लोगों के मरने और 40 के घायल होने की खबर है।

प्रिंसिपल सेक्रटरी के अनुसार ट्रैक पर रिपेयर वर्क की ड्राइवर को जानकारी नहीं थी और अचानक ब्रेक लगाए जाने के चलते ट्रेन पटरी से ही उतर गई। उन्होंने कहा कि मरम्मत के काम में जुटी टीम को रिपेयर वर्क के बारे में जानकारी देनी चाहिए थी। यूपी सरकार की ओर से इस बारे में जानकारी देने के बाद यह स्पष्ट हो गया है कि इस घटना के पीछे कोई आतंकी साजिश नहीं थी, बल्कि रेलवे के विभागों के बीच संवाद की कमी के चलते इतना बड़ा हादसा हो गया।

बता दें कि इस हादसे में आतंकी कनेक्शन की आशंका जताते हुए पूरे मामले की जांच के लिए प्रदेश सरकार ने एटीएस की टीम को भेजने का फैसला लिया था। गौरतलब है कि इससे पहले बीते साल कानपुर, रूरा और इंदौर में हुए हादसों में भी आतंकी कनेक्शन की बात कही गई थी। इस मामले में कई लोगों को अरेस्ट भी किया गया था।

हेल्पलाइन नंबर जारी, रेल मंत्री बोले- निजी तौर पर मेरी नजर
इस बारे में जानकारी के लिए रेलवे के हेल्पलाइन नंबरों 94106 09434, 0121-2604977, 94544 55183, 9410609434, 0121-2604977 पर संपर्क किया जा सकता है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट कर कहा, ‘इस घटना पर निजी तौर पर मेरी नजर है। वरिष्ठ अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचने को कहा है और राहत एवं बचाव कार्य को तेज करने का आदेश दिया है।’

रेलवे और ओडिशा सरकार की ओर से मुआवजे का ऐलान

रेल मंत्रालय ने मृतकों के परिजनों को 3.5 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है। गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये और मामूली घायलों को 25 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने भी हादसे में मरने वाले राज्य के लोगों के परिजनों को 5 लाख रुपये का मुआवजा और घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button