सर्दियों में मूंगफली का सेवन करने से जल्द कम होगा आपके शरीर का वजन, जानिए इसके फायदे

सर्दियों में आपका सबसे पसंदीदा मंच स्नैक्स क्या हैं? मुझे पूरा यकीन है कि भुनी हुई मूंगफली उनमें से एक होगी. गर्म फ्रेश और कुरकुरे मूंगफली के दाने, सर्दियों में ख़ुद को गर्म रखने के लिए मेरे ऑल टाइम फेवरेट फूड्स में से एक हैं. भारतीय सड़कों पर पूरे शहर में मूंगफली के विक्रेताओं की कतार लगी हुई है, और तेज आंच पर भुनी हुई मूंगफली की तेज़ सुगंध हमें तुरंत आकर्षित करती है.

अगर आपको नमकीन भुनी हुई मूंगफली पसंद है, लेकिन आप इसे सड़क किनारे लगे स्टॉल में से नहीं लेना चाहते, तो इसे आप घर पर क्यों न बनाएं?मूंगफली उच्च फैट वाली सामग्री होने के चलते बदनाम है. लेकिन सभी फैट वजन बढ़ने का कारण नहीं बनता है. मूंगफली में पाया जानेवाला फैट सेहतमंद होने के अलावा मोनोअनसैचुरेटेड किस्म का है.

इस किस्म का फैट हमारे शरीर के ठीक है. वास्तव में, ये फैट्स संतुष्टता को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करते हैं और इस तरह आपको बेतहाशा खाने से रोकते हैं.सेहतमंद नट्स में फाइबर और प्रोटीन भी भरपूर होता है जो ज्यादा देर तक आपको भरा रहने में सहयोग करता है.

इसके अलावा नट्स में बहुत सारे अन्य स्नैक्स के मुकाबले कैलोरी भी कम होती है. एक रिसर्च से पता चला है कि मूंगफली खानेवाली महिलाओं ने मंगूफली नहीं खानेवाली महिलाओं के मुकाबले कम मिठाइयों का सेवन किया.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button