सुषमा से बोले ट्रंप, ‘इंडिया से प्यार करता हूं, मेरे दोस्त PM मोदी को मेरा सलाम कहना’

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र में एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम के दौरान एक दूसरे का हाल-चाल पूछा. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मादक पदार्थों के प्रतिरोध पर इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की.

कार्यक्रम के समापन के अवसर पर ट्रंप के मंच से उतरने पर संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को गले लगाया और राष्ट्रपति ट्रंप से उन्हें मिलाया.

भारतीय राजनयिक सूत्रों ने बताया कि सुषमा ने जब अमेरिकी राष्ट्रपति से कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शुभकामनाएं लेकर आई हैं तब ट्रंप ने कहा, ‘मैं भारत से प्यार करता हूं, मेरे मित्र पीएम मोदी को मेरा अभिवादन भेजिएगा.’

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र के उच्च स्तरीय सप्ताह के शुरू होने पर विदेश मंत्री विश्व मादक पदार्थ समस्या पर कार्रवाई के लिए वैश्विक आह्वान में शरीक हुई. इसकी अध्यक्षता ट्रंप ने की.

दूसरी ओर, अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को लेकर अमेरिकी प्रतिबंध अधिनियम को लागू करने के लिए कार्यकारी आदेश जारी किया है. व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इस एक्ट का नाम ‘काउंटरिंग अमेरिकाज एडवर्सेरीज थ्रू सेंक्शन एक्ट’ (सीएएटीएसए) है, जो 2017 में पारित हुआ था. इसके तहत वित्त मंत्रालय राष्ट्रपति की शक्तियों के निहित ईरान, उत्तर कोरिया और रूस पर प्रतिबंध लगा सकता है.

इसी दिन जारी एक और बयान के मुताबिक, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता हीथर नॉअर्ट ने कहा कि इस कार्यकारी आदेश के अनुरूप अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए और सख्त कदम उठाए हैं और रूस की घातक गतिविधियों के लिए रूस पर प्रतिबंध लगाने की कवायद है. पोम्पियो ने रूस की 33 कंपनियों और लोगों को सीएएटीएसए सूची में शामिल किया है.

अमेरिकी वित्त विभाग ने मार्च में सीएएटीएसए के पतहत रूस की 5 कंपनियों और 19 लोगों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button