स्‍मृति ईरानी को मिला सूचना प्रसारण और नरेंद्र तोमर को शहरी विकास मंत्रालय

नई दिल्ली। केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्‍मृति ईरानी को सूचना प्रसारण मंत्रालय को अतिरिक्‍त प्रभार दिया गया है. इससे पहले यह मंत्रालय एम वेंकैया नायडू के पास था. लेकिन वेंकैया नायडू ने उपराष्‍ट्रपति का उम्‍मीदवार बनने के बाद अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है जिसके बाद अब इस पद की ज़िम्मेदारी स्‍मृति ईरानी को दे दी गयी है.

अपने पद से इस्तीफ़ा दे चुके वेंकैया नायडू के पास शहरी विकास मंत्रालय का प्रभार भी था जो अब नरेंद्र तोमर संभालेंगे. अब कयास लगाए जा रहे हैं की जल्द ही प्रधानमन्त्री कैबिनेट का विस्तार कर सकते हैं. इसके पीछे कारण वेंकया नायडू का उपराष्ट्रपति पद के निर्वाचन लगभग तय होना है, जिनके पास दो मंत्रालय हैं. इसके अलावा रक्षा और पर्यावरण मंत्रालय में भी कोई पूर्णकालिक मंत्री नहीं है.

मनोहर पर्रिकर के गोवा का मुख्यमंत्री बनने के बाद से रक्षा मंत्रालय का जिम्मा वित्त मंत्री अरुण जेटली संभाल रहे हैं. अनिल माधव दवे के निधन के बाद से पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त जिम्मा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्ष वर्धन के पास है. उपराष्ट्रपति पद के लिए वेंकैया नायडू की उम्मीदवारी की घोषणा सोमवार को एनडीए की ओर से कर दी गई है.

बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय मंत्रिपरिषद में संसद के मॉनसून सत्र के बाद एक फेरबदल की उम्मीद है और कुछ नए चेहरे भी कैबिनेट में शामिल किए जा सकते हैं. मनोहर पर्रिकर के मार्च में गोवा का मुख्यमंत्री बन जाने के बाद रक्षा मंत्रालय किसी पूर्णकालिक कैबिनेट मंत्री के बगैर रह गया था जबकि अनिल दवे के मई में निधन हो जाने से पर्यावरण मंत्रालय में मंत्री पद रिक्त हो गया था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button