अंतरराष्ट्रीय योग दिवस LIVE : 50 हजार लोगों के साथ पीएम मोदी का योग, विश्‍व भर में कार्यक्रमों का आयोजन

PM मोदी बोले – जब तोड़ने वाली ताकतें हावी होती हैं तो योग जोड़ता है

देहरदून। चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (गुरुवार को) उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 55 हजार लोगों के साथ योग कर रहे हैं. इस कार्यक्रम में राज्‍य के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद हैं. देहरादून का कार्यक्रम हिमालय की गोद में स्थापित वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) में आयोजित हो रहा है. इस अवसर पर रावत ने कहा कि ‘अटल जी ने बनाया और मोदी जी उत्‍तराखंड को संवार रहे हैं’.

आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, पूरे देश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए करीब 5000 आयोजन किए जा रहे हैं.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर होने वाले मुख्य कार्यक्रम में भाग लेने के लिए बुधवार रात को देहरादून पहुंचे. प्रधानमंत्री का जॉलीग्रांट हवाईअड्डे पर पहुंचने पर उत्तराखंड के राज्यपाल के के पॉल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अजय भट, हरिद्वार के सांसद रमेश पोखरियाल निशंक, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह और डीजीपी अनिल रतूड़ी ने गर्मजोशी से स्वागत किया. पीएम मोदी रात को राजभवन में ठहरे थे.

उधर, अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज कई केन्द्रीय मंत्री देशभर में योग कार्यक्रमों में शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, सुरेश प्रभु, उमा भारती, रामविलास पासवान, रविशंकर प्रसाद क्रमश : लखनऊ, नागपुर, चेन्नई, रुद्रप्रयाग, हाजीपुर और पटना में कार्यक्रमों में शामिल होंगे.

इसके अलावा अन्य मंत्री अनंत कुमार, जे पी नड्डा, नरेंद्र सिंह तोमर, पीयूष गोयल और प्रकाश जावडेकर क्रमश : बेंगलुरू, शिमला, ग्वालियर, नोएडा और मुंबई में आयोजित योग कार्यक्रम में जाएंगे. योग दिवस पर कल दुनियाभर में योग संबंधी कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योगासन भारतीय ऋषियों द्वारा मानवजाति को दिये गये सबसे अनमोल उपहारों में से एक है.

उल्‍लेखनीय है कि आज साल के सबसे लंबे दिन यानी 21 जून को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में घोषणा की थी कि हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इस दिन का महत्व इसलिए भी है कि 21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में पूरी दुनिया में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था.

योग दिवस से पहले प्रधानमंत्री ने विभिन्न योगासनों वाली तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी साझा कीं. उन्होंने दुनियाभर में विभिन्न स्थानों पर योग करते लोगों की तस्वीरें भी डालीं. मोदी ने इससे पहले 2015 में नई दिल्ली के राजपथ , 2016 में चंडीगढ के कैपिटल कांप्लैक्स और 2017 में लखनऊ के रामाबाई अंबेडकर सभा स्थल में योग कार्यक्रमों में भाग लिया था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button