अखिलेश ने 1200 प्रोजेक्ट का किया धुआंधार लोकार्पण और शिलान्यास

akhilesh-yadav_project_launchलखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राजधानी में कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इनसे संबंधित समारोह में केंद्र सरकार और विपक्षियों पर ताबड़तोड़ हमले करते हुए अखिलेश ने कहा कि नोटबंदी देश की अर्थव्यवस्था को पीछे धकेल रही है.

Akhilesh Yadav 8

नोटबंदी अर्थव्यवस्था को पीछे धकेल रही: अखिलेश यादव

मुख्यमंत्री ने कहा कि इतिहास गवाह है कि जिन देशों में नोटबंदी जैसे फैसले हुए हैं, वह देश अर्थव्यवस्था की दृष्टि से पीछे हो गया है.

उन्होंने कहा, “केंद्र वाले समय-समय पर सर्जिकल स्ट्राइक कर रहे हैं. पहली सीमा पर की, लेकिन दुर्भाग्यवश सबसे ज्यादा हमारे जवान शहीद हुए. दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक की, लंबी-लंबी लाइनें लग गई. अभी तक लाइनें खत्म नहीं हो रही हैं.”

उन्होंने कहा, “पैसा काला धन नहीं होता. हमारा-आपका लेन-देन काला होता है. लेन-देन ठीक कर दें तो सब ठीक हो जाएगा.”

मुख्यमंत्री ने बीएसपी पर वार करते हुए कहा कि एक बीबीसी वाला दल, यह कहता है कि चुनाव के डर से समाजवादी जल्दी में शिलान्यास कर रहे हैं. लेकिन, उन्हें नहीं मालूम कि जब चुनाव होगा तो फिर समाजवादी सरकार आएगी.

चार सालों में समाजवादियों ने किया बहुत काम

अखिलेश ने कहा, “चार सालों में समाजवादियों ने बहुत काम किया. यह अन्य पार्टियों के लिए उदाहरण है. चुनाव आ रहा है, जनता सोच विचार कर फैसला करे. समाजवादी अपने काम से आगे बढ़ रहे हैं. दूसरे दल एसपी को रोकने में लगे हैं.”

उन्होंने बाबा राम देव की तारीफ करते हुए कहा कि रामदेव ने कई बड़ी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है.

मुख्यमंत्री ने लखनऊ में कैंसर संस्थान के अलावा शान-ए-अवध बाजार, चकगंजरिया आईटी सिटी सहित इलाहाबाद में राज्य विश्वविद्यालय, संभल में जिला मुख्यालय भवन और चंदौली में मेडिकल कॉलेज सहित कुल 1200 से अधिक प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह तमाम काम इसलिए हो रहे हैं ताकि उत्तर प्रदेश आगे बढ़े. किसी पार्टी या सरकार के पास कोई और मॉडल हो तो सामने लाए.

परियोजनाओं की बम्पर शुरूआत, विपक्ष की निगाह में अखिलेश की हड़बड़ी

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तेज होती आहट से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जिस तरीके से एक के बाद एक परियोजनाओं और विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास की झडी लगा दी है, उससे वे खासी हड़बड़ी में दिखते हैं. बीजेपी और बीएसपी समेत प्रतिपक्षी दल भले ही इन परियोजनाओं को आधा-अधूरा करार दे रहे हैं. प्रदेश में दोबारा सरकार बनाने का दम भर रहे 43 वर्षीय अखिलेश रूकने और इंतजार करने के मूड में नहीं लगते.

Akhilesh Yadav 9

मुख्यमंत्री बीते लगभग एक महीने से एक के बाद एक परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण कर रहे हैं और मंगलवार का दिन उससे अलग नहीं रहा. अखिलेश ने कल दिन की शुरूआत अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक समारोह में कई अस्पतालों आवासीय परियोजनाओं हॉकी स्टेडियम, स्वीमिंग पूल, सड़कों और कई जिलों में अवस्थापना विकास आदि का लोकार्पण किया.

Akhilesh Yadav 6

21 नवम्बर को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे का लोकार्पण

मुख्यमंत्री अखिलेश ने यह सिलसिला 21 नवम्बर को ही आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के लोकार्पण के साथ ही शुरू कर दिया था. हालांकि, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे जनता के लिए खोल दिया जाये इसमें काफी काम अब भी बचा हुआ है. मगर 21 नवम्बर को इसके तीन किलोमीटर खंड को लडाकू जहाजों के छूकर उड़ जाने के साथ ही इसका लोकार्पण कर दिया गया है.

मुख्यमंत्री अखिलेश की अतिमहत्वाकांक्षी और बहुप्रचारित लखनऊ मेट्रो परियोजना के पूरा होने में अब भी महीनों लग सकते हैं. सरकार ने पार्टी मुखिया मुलायम सिंह यादव के जन्म दिन पर तोहफा देते हुए इस महीने के शुरू में ही इसके शुभारंभ कर दिया.

…लगता है कि बहुत जल्दी में हैं

प्रदेश की राजनीति में मुख्य प्रतिद्वंदी मानी जाने वाली बीएसपी मुखिया मायावती ने मजाक उड़ाते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश आधी अधूरी परियोजनाओं के लोकार्पण से जनता को लुभाना चाहते हैं. लगता है कि बहुत जल्दी में हैं.

सभी परियोजनाओं और विकास कार्यों में भ्रष्टाचार

मुख्यमंत्री की जल्दबाजी समझ में भी आती है, वजह यह कि चुनाव आयोग कभी भी प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा कर सकता है और उसके बाद चुनावी आचार संहिता लागू हो जाने के बाद लोकलुभावन कार्यक्रम संभव नहीं हो पायेंगे. बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने प्रदेश सरकार पर हर योजना में भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव विधानसभा चुनाव की आहट के मद्देनजर आधी-अधूरी परियोजनाओं का लोकार्पण कर रहे हैं.

विजय गोयल ने संवाददाताओं से बातचीत में आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश सरकार की सभी परियोजनाओं और विकास कार्यों में भ्रष्टाचार हुआ है. मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी परियोजना लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे पर सामान्य से दोगुनी धनराशि खर्च की गयी है. प्रदेश में जब बीजेपी की सरकार बनेगी तो इन घोटालों की जांच की जाएगी.

Akhilesh Yadav

जेपी इन्टरनेशनल सेंटर में एक स्वीमिंग पूल का लोकार्पण

विपक्षी दलों के आरोपों को दर किनार करते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश ने निर्माणाधीन जेपी इन्टरनेशनल सेंटर में एक तरणताल का लोकार्पण करते हुए कहा ‘‘इनमें से अधिकांश परियोजनाएं कुछ ही महीनों में पूरी होकर जनता के लिए उपलव्ध हो जायेगी मगर तब तक चुनाव की अधिसूचना जारी हो सकती है और सरकार उनका लोकार्पण नहीं कर पायेगी.’’

उन्होंने कहा ‘‘हम इन परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण इस लिए कर रहे कि लोगों को याद रहे कि हमारी सरकार प्रदेश के विकास के लिए कितनी प्रतिबद्ध है.’’ बीजेपी के प्रदेश महासचिव विजय बहादुर पाठक ने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश की जल्दबाजी इस बात का प्रमाण है कि विधानसभा चुनाव में उन्हें उनकी पार्टी की हार साफ दिखने लगी है.

कांग्रेस प्रवक्ता देवेन्द्र प्रताप सिंह का कहना है कि किसी सरकार का आकलन उसके पूरे काम काज से किया जाता है. परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण की हडबडी तो अखिलेश सरकार के विश्वास की कमी को ही दर्शाता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button