अगस्ता वेस्टलैंड: मिशेल का दावा- सोनिया गांधी-अहमद पटेल को फंसाने का दबाव बनाया

नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड डील में एक बार फिर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके सलाहकार व राज्यसभा सांसद अहमद पटेल को फंसाने के लिए दबाव बनाने का खुलासा हुआ है. अगस्ता डील के कथित बिचोलिए क्रिश्चियन मिशेल ने दुबई में जमानत मिलने के बाद बताया कि उनपर ऐसा करने के लिए भारतीय अधिकारियों ने दबाव बनाया था.

पिछले साल दुबई में गिरफ्तार होने के बाद सोमवार को मिशेल जमानत पर छूट गया. मिशेल ने इंडिया टुडे से बातचीत में खुलासा किया कि उन्हें ‘फैमिली’ और ‘AP’ का मतलब ‘गांधी फैमिली’ और राज्यसभा सांसद ‘अहमद पटेल’ बताने के लिए कहा गया. इतना ही नहीं भारतीय जांच अधिकारियों पर मिशेल ने झूठे कबूलनामे पर दस्तखत लेने की कोशिश का भी आरोप लगाया.

सीबीआई अधिकारियों से 3 बार मिला

सीबीआई अधिकारियों से मुलाकात पर क्रिश्चियन मिशेल ने कहा कि वह भारतीय अधिकारियों से तीन बार मिले हैं और होटल की सीसीटीवी फुटेज से ऐसा साबित भी कर सकते हैं. सीबीआई पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए मिशेल ने अपनी मीटिंग के 6 गवाह होने का भी दावा किया है. बता दें कि इससे पहले जब मिशेल के वकील ने इस डील में सोनिया गांधी का नाम घसीटने के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाया था तब सीबीआई की तरफ से मिशेल से कभी न मिलने की सफाई दी गई थी.

मिशेल के वकील का दावा है कि भारतीय जांच टीम के सदस्यों ने उनपर यह कबूलने के लिए भी दबाव बनाया कि वह हेलिकॉप्टर डील के वक्त सोनिया गांधी को व्यक्तिगत तौर पर जानते थे. बता दें कि क्रिश्चियन मिशेल पर अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील में कथित रिश्वतखोरी में अहम भूमिका निभाने का आरोप है.

ईडी की चार्जशीट में मिशेल का नाम

ब्रिटिश नागरिक मिशेल पर अगस्ता वेस्टलैंड रिश्वतखोरी घोटाले में 6 करोड़ यूरो की दलाली में अहम भूमिका निभाने का आरोप है. जांचकर्ताओं के मुताबिक 1997 से 2013 के बीच मिशेल ने भारत के 300 दौरे किए थे. ईडी की ओर से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की अदालत में दाखिल चार्जशीट में नामजद बिचोलियों में क्रिश्चियन मिशेल का नाम भी शामिल है. फिलहाल, मिशेल को जमानत मिल गई है. दूसरी तरफ भारत सरकार मिशेल को भारत लाने को कोशिशों में जुटी है.

कांग्रेस ने दिया था ये जवाब

मिशेल के वकील के खुलासे पर कांग्रेस ने कहा था कि भारत सरकार की कठपुतलियां, सीबीआई और ईडी, क्रिश्चियन मिशेल और अन्य संदिग्धों के खिलाफ सबूत नहीं जुटा पाईं, लेकिन वे प्रधानमंत्री मोदी के राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ गंदी साजिश के लिए मिशेल के इस्तेमाल की कोशिश कर रही हैं. ये पहली बार है कि इस तरह की साजिश वो भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेनकाब हुई है.

कांग्रेस का ये भी कहना है कि फरवरी 2013 में 12 हेलिकॉप्टर की खरीद के लिए 3,546 करोड़ रुपए के अगस्ता वेस्टलैंड कॉन्ट्रेक्ट को रद्द कर दिया गया था. साथ ही पूरे मामले की सीबीआई जांच के आदेश दिए थे.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button