अच्छी नींद और हेल्दी डाइट की मदद से आप भी खुद को हार्ट अटैक की समस्या से बचाएं

हार्ट अटैक से जान का जोखिम कम होगा। कारण, बाजार में जल्द ही एक नई मेडिकल डिवाइस आने वाली है। यह हाई रिस्क ग्रुप के मरीजों को छह घंटे पहले ही अटैक को लेकर अलर्ट कर देगी। इससे मरीज न सिर्फ समय रहते अस्पताल पहुंच सकेगा, बल्कि डॉक्टर भी दवाएं देकर उसका जीवन बचा सकेंगे।

हेल्दी डाइट से करें अपने दिल को खुश
अगर हार्ट अटैक के बाद भी दिल को स्वस्थ और खुश रखना है तो उसके लिए ज़रूरी है ज़्यादा मात्रा में फल, सब्ज़ी और फलियों का सेवन. और तो और, नट्स, साबुत अनाज व मछली जैसे आहार लेने से दिल के रोगों में सुधार होगा. यहाँ तक कि आप अपनी डेली डाइट में, लीन प्रोटीन और कम वसा वाले डेयरी खाद्य पदार्थों को भी शामिल कर सकते हैं. स्वास्थ क्षेत्र में किये गए कुछ अध्ययनों से ये बात सामने निकल कर आई है कि इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में जोड़ने से दिल सम्बंधित बीमारियों से रिकवरी जल्दी होती है.

सेहत को धुंए में उड़ने से बचाएं
हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है. यहां तक कि सेकेंड हैंड स्मोकिंग भी. धूम्रपान आपके रक्त को चिपचिपा बनाता है और अधिक थक्कों के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है, जो दूसरे दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकता है.. इसीलिए ज़रूरी है कि दिल को दिल के लिए ही थोड़ा समझाएं और खुद को धूम्रपान करने से रोकें.

अच्छी नींद से जागेगी दिल की सेहत
हम सभी जानते हैं कि तनाव हमारे ब्लड प्रेशर को कैसे बढ़ा सकता है, जो हमारे दिल के लिए अच्छा नहीं है.. इसके लिए एक साधारण सा उपाय करें. अपने डेली रूटीन में उन एक्टिविटीज़ को जोड़ें जो आपका तनाव कम करने में मददगार साबित हों. दिमाग पर जितना कम ज़ोर जाएगा उतना ही दिमाग शांत होगा और जितना दिमाग शांत होगा उतनी ही अच्छी नींद आएगी. और यही अच्छी नींद आपको अच्छी सेहत भी दिलाएगी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button