अजीत डोभाल और सरताज अजीत के बीच कुछ देर के लिए बातचीत हुई

ajit-dovalअमृतसर। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के बीच कल रात यहां संक्षिप्त बातचीत हुई। दोनों की यह बातचीत भारत-पाक के तनावपूर्ण संबंधों और नगरोटा आतंकी हमले की पृष्ठभूमि में तथा जम्मू कश्मीर में सीमापार गोलीबारी तेज होने के बीच हुई है।

अजीज और डोभाल की संक्षिप्त अनौपचारिक बातचीत हुई। इससे पहले पांच देशों के विदेश मंत्रियों ने कल रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। यहां आयोजित रात्रिभोज में हार्ट ऑफ एशिया :एचओए: सम्मेलन में भाग ले रहे लगभग सभी देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए।

भारत के सूत्रों ने जहां कहा कि अजीज और डोभाल रात्रिभोज के आयोजन स्थल ‘साडा पिंड’ में करीब 100 फुट साथ-साथ चले, वहीं पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि उनकी मुलाकात हुई। हालांकि यह पता नहीं चला कि उनकी बातचीत में क्या विषय रहा।

इस बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने केवल इतना कहा, ‘‘कोई बैठक नहीं हुई।’’ एचओए सम्मेलन से इतर दोनों देशों के बीच रिश्तों में नरमी लाने के लिए द्विपक्षीय वार्ता की संभावना को लेकर अटकलों के बीच अजीज कल रात यहां सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे।

रात्रिभोज के दौरान अजीज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दुआ-सलाम की। इससे पहले एक सद्भावनापूर्ण कदम के रूप में अजीज ने कल विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को गुलदस्ता भेजकर उनके पूरी तरह स्वस्थ होने की कामना प्रेषित की थी।

पिछले साल इस्लामाबाद में आयोजित एचओए सम्मेलन में सुषमा और अजीज की बातचीत हुई थी। इस दौरान दोनों देश ‘समग्र द्विपक्षीय वार्ता’ के लिए सहमत हो गये थे जिसमें सभी लंबित मुद्दों पर चर्चा होनी थी।

हालांकि इस साल जनवरी में पठानकोट आतंकी हमले और उसके बाद पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा आतंकी हमलों के मद्देनजर बातचीत फिर से शुरू नहीं हो सकी।इस सप्ताह की शुरूआत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा था कि अगर भारत तैयार है तो पाकिस्तान बिना शर्त बातचीत फिर शुरू करने का इच्छुक है।

भारत ने पहले ही स्पष्ट किया था कि वह सीमापार से जारी आतंकवाद को पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंधों में ‘नयी सामान्य स्थिति’ के रूप में कभी स्वीकार नहीं करेगा, वहीं उसने यह भी कहा कि ‘लगातार आतंकवाद’ के माहौल में बातचीत नहीं हो सकती। पिछले दिनों जम्मू के नगरोटा में एक सैन्य शिविर पर सीमापार से आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button