अडानी की सोलर पावर कंपनी के साथ इसरो का करार, सैटेलाइट्स डेटा करेगी शेयर

नई दिल्ली।  इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) अब गौतम अडानी की कंपनी सोलर इनसोलेशन से एक करार किया है जिसके तहत  इसरो सैटेलाइट्स डेटा को अडानी की कंपनी से शेयर करेगा। इसरो का इस तरह का यह पहला समझौता है।  अहमदाबाद मिरर की रिपोर्ट के अनुसार स्पेस ऐप्लिकेशन सेंटर और अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड में हुए करार में इसरो हर दिन सोलर रेडिएशन की मात्रा और गुणवत्ता के बारे में जानकारी देगी।

रिपोर्ट के अनुसार डेटा की मदद से अडानी ग्रुप की कंपनी को उत्पादन का स्तर तय करने में मदद मिलेगी। फिलहाल कंपनी इस डेटा के लिए विदेशी कंपनियों पर निर्भर है। 13 मई को साइन किए गए अग्रीमेंट के मुताबिक इसरो की ओर से अडानी की कंपनी को उसके मौसमविज्ञान और समुद्र विज्ञान संबंधी जानकारियों तक पहुंच दी जाएगी।

‘इनसेट-3DR और कल्पना-1 सैटलाइट द्वारा एकत्र किए गए डेटा को स्पेस ऐप्लिकेशन सेंटर अग्रीमेंट के अनुसार अडानी ग्रीन लिमिटेड को मुहैया कराएगा। इस डेटा के लिए कंपनी हमें भुगतान करेगी।’ अडानी ग्रीन लिमिटेड से जुड़े सूत्रों ने बताया, ‘कंपनी सोलर पावर के प्रॉडक्शन में इजाफा करने पर काम कर रही है। एसएसी-इसरो से मिलने वाले डेटा के जरिए हमें अपने सोलर पैनल्स को ऊर्जा की जरूरतों के हिसाब से कुशलता के साथ इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button