अफगानिस्तान: यूएस मिलिट्री का प्लेन क्रैश, 14 की मौत, तालिबान ने कहा-हमने मार गिराया

plane-1वॉशिंगटन। अफगानिस्तान के जलालाबाद में यूएस मिलिट्री का सी-130 हर्क्युलिस प्लेन क्रैश हो गया। इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई। न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान ने यह प्लेन मार गिराने का दावा किया है। हालांकि, पेंटागन ने अब तक क्रैश की वजह नहीं बताई है। बता दें कि हादसा जिस जलालाबाद जिले में हुआ है, वो पाकिस्तान के बॉर्डर से सटा हुआ है। यहां पिछले कुछ साल में तालिबानी आतंकियों ने लगातार कई हमलों को अंजाम दिया है।

हादसा जलालाबाद हवाई अड्डे पर भारतीय समयानुसार गुरुवार रात दो बजे के करीब हुआ। अमेरिकी मिलिट्री के स्पोक्सपर्सन ने बताया कि इस क्रैश में मारे गए लोगों में 6 अमेरिकी मिलिट्री सर्विस के सदस्य और पांच पैसेंजर थे। क्रैश की चपेट में आने से तीन स्थानीय लोगों की भी मौत हुई है। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने ट्विटर के जरिए दावा किया कि उसके मुजाहिदीनों ने चार इंजन वाला अमेरिकी एयरक्राफ्ट गिरा दिया है। वहीं, पेंटागन ने कहा कि घटना की जांच-पड़ताल की जा रही है। कोई जानकारी सामने आने पर दी जाएगी।
यूएस मिलिट्री के क्रैश हए प्लेन सी-130 हर्क्युलिस का इस्तेमाल अफगानिस्तान में कार्गो और पर्सनल ट्रांसपोर्ट के लिए होता है। इस प्लेन को लॉकहीड मार्टिन कंपनी ने बनाया है। अमेरिकी सेना बड़े पैमाने पर इसका इस्तेमाल करती है। ये शॉर्ट और रफ रनवे पर भी लैंडिग में सक्षम है। इस वजह से दूर-दराज के इलाकों में भी इसका इस्तेमाल अासान है। भारत ने भी अमेरिका से ऐसे कुछ प्लेन खरीदे हैं। ऐसा ही एक प्लेन 28 मार्च, 2014 को ग्वालियर के करीब क्रैश हो गया था। हालांकि, शुरुआती जांच में पायलट की चूक की बात सामने आई थी।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button