अफगानिस्तान: सरकारी इमारत में आत्मघाती विस्फोट, 26 लोगों की मौत

जलालाबाद (अफगानिस्तान)। शहर में एक सरकारी इमारत में आत्मघाती विस्फोट और बंदूकधारियों के हमले में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गयी. हमला तब किया गया जब कार्यालय में विदेशी सहायता एजेंसियों की बैठक चल रही थी. अधिकारियों ने बताया कि हमले में मारे गए कुछ लोगों के शव इतने बुरी तरह झुलस गए कि उनकी ‘‘पहचान तक नहीं हो पा रही है’’. वहीं देश के एक दूसरे हिस्से में सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए सड़क किनारे लगाए गए बम की चपेट में यात्री बस आ गई.

आतंकियों एवं सुरक्षा बलों के बीच भीषण गोलीबारी हुई
इसमें 11 लोग मारे गए. नांगरहार प्रांत के गर्वनर के प्रवक्ता अताउल्ला खोगयानी ने कहा कि पूर्वी अफगानिस्तान के जलालाबाद शहर में शरणार्थी एवं प्रत्यावर्तन विभाग के परिसर को निशाना बनाया गया.  हमला पांच घंटे तक जारी रहा और आतंकियों एवं सुरक्षा बलों के बीच भीषण गोलीबारी हुई. उन्होंने बताया कि हमले में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गयी और 15 अन्य घायल हो गए.

शव इतने बुरी तरह झुलस चुके हैं कि उनकी पहचान करना मुश्किल है
प्रांतीय स्वास्थ्य निदेशक नजीबुल्ला कमावल ने कहा कि कुछ लोगों के शव इतने बुरी तरह झुलस चुके हैं कि उनकी पहचान करना मुश्किल है. आतंकी हमले की शुरूआत एक आत्मघाती हमलावर के इमारत परिसर के प्रवेश द्वार के पास विस्फोटक सामग्री से भरी एक कार में विस्फोट करने से हुई.

प्रवक्ता ने साथ ही कहा कि सुरक्षा बल इमारत की तलाशी ले रहे हैं 
प्रवक्ता ने साथ ही कहा कि सुरक्षा बल इमारत की तलाशी ले रहे हैं जिससे मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है. उन्होंने कहा, ‘‘बैठक में हिस्सा ले रहे भागीदार एजेंसी के सभी प्रतिनिधि अफगान नागरिक थे और शरणार्थी एवं प्रत्यावर्तन विभाग के निदेशक सहित अंदर फंसे लोगों को बाहर निकाल लिया गया. ’’

खोगयानी ने बताया कि इमारत परिसर में घुसने वाले दोनों हमलावरों को मार दिया गया
प्रांतीय परिषद के सदस्य जबीउल्ला जमाररी ने कहा कि हमलावरों ने कई लोगों को बंधक बना लिया था. एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, ‘‘मैंने इमारत के बाहर काले रंग की टोयोटा कोरोला कार से तीन बंदूकधारी लोगों को उतरते देखा. ’’ खोगयानी ने बताया कि इमारत परिसर में घुसने वाले दोनों हमलावरों को मार दिया गया.

तालिबान ने पत्रकारों को व्हाट्सऐप पर भेजे एक संदेश में हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया. तत्काल किसी ने भी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. वहीं पश्चिमी अफगानिस्तान के फराह प्रांत में बस पर हुए आतंकी हमले में कम से कम 11 लोग मारे गए और 31 अन्य घायल हो गए. प्रांत के पुलिस प्रवक्ता मुहिबुल्ला मुहिब ने कहा, ‘‘तालिबान ने बम सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए लगाया था लेकिन एक यात्री बस उसकी चपेट में आ गया.’’

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button