अबु धाबी पहुंचे नवाज शरीफ और मरियम, यहीं से होंगे गिरफ्तार?

अबु धाबी एयरपोर्ट लाउंज में नवाज शरीफ और मरियम खान

लंदन/इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपनी बेटी मरियम नवाज के साथ शुक्रवार शाम तक लाहौर पहुंचेंगे. फिलहाल दोनों लंदन से अबु धाबी पहुंच गए हैं. अबु धाबी के एयरपोर्ट लाउंज में आराम करते हुए दोनों की तस्वीर सामने आई है.

समाचार एजेंसी एनएआई के मुताबिक मरियम और नवाज को अबूधाबी एयरपोर्ट पर ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा. अबु धाबी से उनके साथ नेशनल अकाउंटैबिलिटी बोर्ड (NAB) के अधिकारी भी विमान में आएंगे. फिलहाल यह साफ नहीं है कि उन्हें लाहौर ले जाया जाएगा या इस्लामाबाद.

आय से अधिक संपत्ति और भ्रष्टाचार जैसे आरोपों के एक केस में नवाज को 10 साल और मरियम को सात साल की सजा सुनाई गई है. पाकिस्तान लौटने से पहले नवाज शरीफ ने अपनी पार्टी के नेताओं और परिजनों से मुलाकात की.

मरियम और हुसैन के बेटे लंदन में गिरफ्तार

लंदन में शुक्रवार को नवाज शरीफ के घर के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोगों से नवाज शरीफ के पोते और मरियम नवाज के बेटे जुनैद सफदर भिड़ गए. मरियम नवाज के बेटे और हुसैन नवाज (नवाज शरीफ के बेटे) के बेटे को लंदन पुलिस ने गिरफ्तार किया है. ये प्रदर्शनकारियों के समूह से भिड़ गए थे. मरियम के बेटे के मुताबिक एक शख्स ने शरीफ परिवार को गाली दी तो उनकी उस शख्स से बहस हो गई जो बाद में हाथापाई में बदल गई.

मुशर्रफ जैसा बुजदिल नहीं: शरीफ

पाकिस्तान लौटने से एक दिन पहले लंदन में नवाज शरीफ ने कहा, ‘मैं परवेज मुशर्रफ नहीं हूं कि छिपकर बुजदिल की तरह विदेश में बैठ जाऊंगा. मेरे खिलाफ जिसने साजिश की, वो देश के साथ बुरा खेल खेल रहा है. साल 1971 में भी ऐसा ही खेल खेला गया था और देश के दो टुकड़े हो गए थे.’

लाहौर एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ाई

नवाज की वापसी को देखते हुए लाहौर एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. नवाज की वापसी के समय लाहौर एयरपोर्ट के एंट्री और एग्जिट पॉइंट सील कर दिए जाएंगे. नवाज और मरियम को एयरपोर्ट से ही हवाई मार्ग से रावलपिंडी की आदियाला जेल ले जाया जाएगा.

अगर रावलपिंडी की जेल में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता नहीं हुई तो नेशनल अकाउंटैबिलिटी बोर्ड (NAB) की टीम ने नवाज और मरियम के लिए दूसरे जेलों का विकल्प भी रखा है. उम्मीद है कि नवाज और मरियम शुक्रवार शाम छह बजे तक पाकिस्तान लौट आएंगे.

एक दिन ही आदियाला जेल में रहेंगे

रावलपिंडी की जिस आदियाला जेल में नवाज और मरियम को रखा जाना है, वहां भी तैयारियां की जा रही हैं. बुधवार को इस जेल की बैरकों में सघन तलाशी अभियान चलाया गया. सूत्रों के मुताबिक यहां पर उन्हें सुरक्षा कारणों से बस एक दिन ही रखा जाएगा. इसके बाद उन्हें एटॉक जेल ले जाया जाएगा.

नवाज के भाई करेंगे प्रदर्शन का नेतृत्व

नवाज की वापसी से पहले पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के कम से कम 100 नेताओं और कार्यकर्ताओं को बुधवार रात ही हिरासत में ले लिया गया. सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां लाहौर से हुई हैं. वहीं, नवाज शरीफ की पार्टी PML-N ने कहा है कि अपने नेता का स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में कार्यकर्ता लाहौर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. इसका नेतृत्व  नवाज के भाई शाहबाज शरीफ करेंगे. सुरक्षा व्यवस्था को संभालने के लिए लाहौर में जगह-जगह सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

पाकिस्तानी सेना पर लगाए थे आरोप

आपको बता दें कि स्वदेश लौटने से पहले बुधवार को नवाज शरीफ ने लंदन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पाकिस्तानी सेना के खिलाफ बयान दिया था. नवाज ने सेना पर आगामी आम चुनावों में दखल देने का आरोप लगाया था. वह पाकिस्तानी सेना के इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशन के डायरेक्टर जनरल आसिफ गफूर की प्रेस कॉन्फ्रेंस का जवाब दे रहे थे. गफूर ने कहा था कि सेना का चुनावों में कोई दखल नहीं है.

वहीं, नवाज ने कहा कि उनके कार्यकर्ताओं पर पार्टी छोड़ने का दबाव बनाया जा रहा है. सेना की ओर से चुनावों में उनकी पार्टी के खिलाफ साजिश  की जा रही है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button