अब किसी दावा नहीं बल्कि मधुमक्खी के जहर से होगा ब्रेस्ट कैंसर का इलाज, शोध में हुआ खुलासा

दुनियाभर में कैंसर से लाखों लोगों की मौत होती है। कैंसर को लेकर काफी समय से रिसर्च किया जा रहा है, लेकिन अभी तक इसका कोई कारगर दवा नहीं मिल सकी है। हाल ही में हुए एक अध्ययन से खुलासा हुआ है कि मधुमक्खी में पाए जाने वाले जहर से स्तन कैंसर का इलाज  किया जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने पहली बार ब्रेस्ट कैंसर पर मेलिट्टीन और शहद की मक्खी के जहर के प्रभाव की जांच की. जांच के बाद उन्होंने ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ शहद की मक्खी के जहर में पाया जानेवाला मेलिट्टीन का खुलासा किया. मेलिट्टीन एक अणु है जो मधुमक्खी के डंक मारने पर पैदा होता है. हालांकि वैज्ञानिक अभी पूरी तरह समझ नहीं पाए हैं कि कैसे ये कैंसर की कोशिकाओं को मारता है.

शोध टीम की प्रमुख डॉक्टर कियारा डोफी ने बताया, “हमने शहद की मक्खी का जहर और मेलिट्टीन पर विचार किया कि कैसे कैंसर का पता बतानेवाले रास्तों को प्रभावित करता है. इसका रासायनिक संदेश ये है कि कैंसर की कोशिका के बढ़ने और दोबारा पैदा होने के लिए आधारभूत है. हमने पाया कि बहुत तीजे से रास्ता बतानेवाले संकेत बंद हो गए.” शोधकर्ताओं का कहना है कि जहर से स्वस्थ कोशिकाओं को कोई नुकसान नहीं पहुंचा.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button