अब बंगाल के जलपाईगुड़ी में बच्चा चोर समझकर 4 महिला की पिटाई, 2 को किया निर्वस्त्र

जलपाईगुड़ी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश और सरकार के सख्त बयानों के बावजूद भीड़ की हिंसा पर लगाम लगती नहीं दिख रही है. अब पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में भीड़ ने चार महिलाओं की पिटाई कर दी और चार महिलाओं में से दो को निर्वस्त्र कर दिया. पुलिस ने बताया कि, भीड़ ने बच्चा चोर होने के शक में धूपगुड़ी ब्लॉक के दवकिमारी गांव में चार महिलाओं पर हमला कर दिया. धूपगुड़ी ब्लॉक में पहले भी भीड़ कानून को हाथ में ले चुकी है. पिछले सप्ताह बच्चा चोरी के संदेह में एक मानसिक रूप से परेशान महिला के साथ मारपीट की गई थी.

पुलिस के मुताबिक, पीड़ित महिलाएं स्थानीय नहीं थी. उनकी उम्र 20 साल से 50 साल की है. जलपाईगुड़ी के पुलिस अधीक्षक अमिताभ मैती ने कहा, ”लोगों ने संदेह होने पर जब एक महिला से पूछा तो उन्होंने कहा कि वह अपने परिजनों की तलाश के लिए आई है. दूसरी महिला ने कहा कि वह रिश्तेदार के यहां जा रही थी. तीसरी महिला ने कहा कि वह घर-घर जाकर कपड़ा बेचती है. वहीं चौथी महिला ने कहा कि वह एक बैंक में काम करती है.”

जिसके बाद वहां भीड़ जुट गई और महिला के जवाब से असंतुष्ट लोगों ने मारपीट शुरू कर दी. उनमें से दो को निर्वस्त्र कर दिया. पुलिस ने महिलाओं को बचाया और उन्हें निकटवर्ती प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया जहां उनकी हालत स्थिर है. पुलिस अधिकारी ने कहा कि बच्चा चोरी की अफवाह रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

आपको बता दें कि कल ही मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने एक महिला को मौत के घाट उतार दिया था. भीड़ ने हत्या के बाद उसके शव को जंगल मे फेंक दिया. बताया जा रहा है कि महिला की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी और वो गांव में कुछ दिनों पहले देखी गई थी.

पुलिस के मुताबिक, कतिहार गांव में महिला को गांव वालों ने देखा तो बच्चा चोर समझकर पिटाई शुरू कर दी जिससे महिला की मौत हो गई. मौत के बाद गांव वालों ने उसके शव को जंगल मे फेंक दिया.

आपको बता दें कि बच्चा चोर की अफवाह कई राज्यों में फैली है. गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, असम, त्रिपुरा में कई ऐसी वारदातें सामने आई है जब भीड़ ने बच्चा चोर समझकर लोगों की पिटाई कर दी. भीड़ की हिंसा में कई लोगों की जान जा चुकी है.

भीड़ की बढ़ती हिंसा को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों को दिशा-निर्देश जारी किया है. केंद्र ने राज्यों से कहा है कि वह किसी भी तरह की अफवाह पर लगाम लगाने के लिए कदम उठाए. वहीं सुप्रीम कोर्ट ने भी सरकार से कहा है कि वह इसपर लगाम लगाए. भीड़तंत्र कि इजाजत नहीं दी जा सकती है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button