अमरीश पुरी आज भले ही हमारे बीच नहीं है मौजूद

सांसे थम जाती हैं पर काम हमेशा जिंदा रहता है। एक एक्‍टर के लिए उसके किरदार, फिल्‍में और डायलॉग उसकी पहचान बन जाते हैं। दुनिया के इस रंगमंच से एक दिन तो हर किसी को अलविदा कहना है। लेकिन उसके जाने के बाद भी उसका काम उसके नाम को जिंदा रखता है। कुछ ऐसी ही सख्‍सियत है अमरीश पुरी।

Image result for अमरीश पुरी आज भले ही हमारे बीच नहीं है मौजूद

 

अमरीश पुरी आज भले ही हमारे बीच मौजूद नहीं हैं। लेकिन फिल्मों में निभाए गए उनके किरदार लोगों के दिल और दिमाग पर अमर छाप छोड़ चुके हैं। साल 2005 में दुनिया को अलविदा कह चुके अमरीश का जन्म 22 जून 1932 को हुआ था।

अपने 35 साल के लंबे फिल्मी करियर में उन्‍होंने तकरीबन 400 से ज्‍यादा फिल्में कीं। इनमें अमरीश पुरी के कुछ किरदार ऐसे रहे जो आज भी उनका नाम लेते ही जिंदा हो जाते हैं। खासकर उनके निगेटिव किरदार।

फिल्‍मी करियर के अंत में उन्‍होंने कुछ फिल्‍मों में पॉजिटिव किरदार भी अदा किए हैं। इसके बावजूद  पूरी दुनिया उन्‍हें एक विलेन के तौर पर ही याद करती है। बॉलीवुड ही हॉलीवुड ने भी उन्‍हें खतरनाक विलेन के तौर पर स्‍वीकार किया है।

हॉलीवुड के जाने-माने फिल्‍मकार स्‍टीवन स्‍पीलबर्ग की फिल्‍म ‘ इंडियाना जोन्स एंड द टेंपल ऑफ डूम’ में मोला राम का किरदार निभाने के बाद अमरीश को बतौर विलेन लोगों की नफरत तक झेलनी पड़ी थी।

आज उनके जन्‍मदिन के अवसर पर हम आपको अमरीश के कुछ खतरनाक निगेटिव किरदारों से रूबरू कराएंगे।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button