अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA ने नॉर्थ कोरिया के खिलाफ बदली रणनीति, होगा तानाशाह का कत्‍ल ?

अमेरिका। नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच युद्ध की स्थिति बनी हुई है। बताया जा रहा है कि यहां पर कभी भी कुछ भी हो सकता है। अमेरिका अपने नागरिकों को लेकर उत्‍तर कोरिया के खिलाफ ट्रैवल एडवाइजरी भी जारी कर चुका है। इस बीच दोनों देशों ने एक दूसरे के खिलाफ जंग के लिए अपनी-अपनी रणनीति भी बनानी शुरु कर दी हैं। उत्‍तर कोरिया अंतरिक्ष से अमेरिका पर अटैक करना चाहता है तो अमेरिका की खुफिया एजेंसी उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के खात्‍मे की तैयारी में है। इस बीच खबर है कि अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए ने उत्‍तर कोरिया के खिलाफ अपनी रणनीति में बड़ा बदलाव शुुरु कर दिया है। सीआईए ने कोरिया मिशन सेंटर की स्‍थापना की है।

दरअसल, बताया जा रहा है कि अमेरिका चाहता है कि नॉर्थ कोरिया के मामले में कुछ ऐसा रास्‍ता निकले की सांप भी मर जाए और लाठी भी ना टूटे। ऐसे में कहा जा रहा है कि सीआईए चाहता है कि उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हत्‍या कर दी जाए। बहरहाल, सीआईए ने अपनी रणनीति को बदलते हुए कोरिया मिशन सेंटर की स्‍थापना कर दी है। इस सेंटर का मकसद है कि वो उत्‍तर कोरिया के खिलाफ अपनी पूरी ताकत का इस्‍तेमाल कर सके। बताया जा रहा है कि सीआईए ने कोरिया मिशन सेंटर की कमान बहुत ही अनुभवी अफसर को दी है।  साउथ कोरिया में नॉर्थ कोरियाई शरणार्थी के बेटे मून की जीत के बाद अमेरिका ने अपनी इस रणनीति में बदलाव किया है।

उत्‍तर कोरिया के आक्रामक रुख से अमेरिका बहुत परेशान है। उसे पता है कि जिस तरह का रवैया यहां के तानाशाह किम जोंग उन ने अपना रखा है वो उसके लिए घातक है। उसके रुख से साफ है कि अगर अमेरिका उत्‍तर कोरिया पर हमला करता है तो वो भी उसे मुंहतोड़ जवाब देगा। ऐसे में वो पहले ही कह चुका है कि वो अमेरिका के खिलाफ परमाणु हथियारों के इस्‍तेमाल से भी गुरेज नहीं करेगा। नॉर्थ कोरिया ने तो अमेरिका पर हमला करने के लिए अपने दो सैटेलाइट उपकरणों में भी कलाकारी शुरु कर दी है। ताकि अंतरिक्ष से ही अमेरिका पर हमला किया जा सके। वो अमेरिका के साइबर सिस्‍टम पर अटैक करना चाहता है। ताकि एक ही झटके में अमेरिका पंगु हो जाए। अमेरिका का सारा काम साइबर सिस्‍टम पर ही टिका हुआ है।

वहीं दूसरी ओर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ये चाहते हैं कि उत्तर कोरिया को हर हालात में बीतचीत के लिए एक बेंच पर लाया जाए। ताकि बातचीत के बाद उसके परमाणु कार्यक्रमों को बंद करवाया जा सके। लेकिन, उत्तर कोरिया झुकने को ही तैयार नहीं है। तानाशाह किम जोंग उन की हत्‍या की कोशिश के बाद से वो अमेरिका के खिलाफ और भी भड़का हुआ है। उत्‍तर कोरिया ने ही अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए पर किम जोंग उन की हत्‍या की कोशिश का आरोप लगाया है। इस घटना के बाद से दोनों देशों के बीच हालात काफी खराब हो गए हैं। स्थिति ये है कि कहा नहीं जा सकता है अमेरिका और उत्‍तर कोरिया के बीच कब जंग का आगाज हो जाए। कोरियाई प्रायद्वीय में जंग के हालात बने हुए हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button