अयोध्या : राम मंदिर निर्माण के लिए नक्शा पास कराने में जुटा ट्रस्ट

अयोध्या : रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए बुधवार को श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के द्धारा अयोध्या विकास प्राधिकरण में मंदिर का नक्शा मंजूरी के लिए जमा किया गया। जानकारी के अनुसार ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय नक्शा लेकर अयोध्या विकास प्राधिकरण पहुंचे। सुरक्षा के मद्देनजर सरकार से इसकी अनुमति विशेष रूप से ली गयी थी। इस मानचित्र पर विकास प्राधिकरण की मुहर लगते ही मंदिर के लिए बहु प्रतीक्षित नींव की खुदाई शुरू हो जाएगी।

मंदिर का नक्शा पास करने में कई विभागों का है रोल
हालांकि, पहले यह तय हुआ था ट्रस्ट किसी विभाग के दरवाजे नहीं जाएगा बल्कि संबंधित विभागों के अधिकारी अयोध्या आएंगे और यहीं नक्शे का निरीक्षण कर इस पर अनापत्ति देंगे। बताते चलें, कि मानचित्र को स्वीकृत करने के पूर्व पर्यावरण,अग्निशमन, नागरिक उड्डयन सहित पांच विभागों की अनापत्ति जरूरी है।

बैठक में मंदिर के ले आउट पर अंतिम मुहर लगी
गौरतलब है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों गत पांच अगस्त को भूमि पूजन के बाद राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। गत 20 अगस्त को दिल्ली में आयोजित मंदिर निर्माण समिति की बैठक में मंदिर के ले आउट पर अंतिम मुहर लगी। इसके बाद आज मानचित्र को प्राधिकरण में प्रस्तुत करने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गयी है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button