अल्जाइमर की प्रक्रिया को कम करने में मदद करेगी ये डाइट, शोध में किया गया खुलासा

कम-कार्बोहाइड्रेट आहार एटकिंस के दिनों से पहले के पक्ष में और बाहर गिर गए हैं। लेकिन अब केटोजेनिक आहार कहे जाने वाले लो-कार्ब खाने का एक और सख्त संस्करण लोकप्रिय ध्यान आकर्षित कर रहा है, जो इसके संभावित जोखिमों और लाभों के बारे में एक भयंकर वैज्ञानिक बहस को प्रज्वलित कर रहा है।

वॉलेंटियर के फूड डायरी और ब्लड सैंपल लेकर उनके डाइट का पता लगाया गया. इस दौरान स्टूल सैंपल को सप्ताह में गट फंगी के परीक्षण के लिए इकट्ठा किया गया. परीक्षण के शुरू में स्वस्थ लोगों की तुलना में MCI वाले लोगों में कम गट फंगी पाया गया. डॉक्टर हरिओम यादव ने कहा, “हम पूरी तरह समझ नहीं सके कि कैसे फंगी अल्जाइमर की बीमारी का कारण होती है मगर ये अपने तरह का पहला शोध है. जिससे पता चलता है कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य में उनकी भूमिका क्या है. हमें उम्मीद है कि इससे वैज्ञानिकों को आगे बीमारी के संबंध का पता लगाने में मदद मिलेगी.”

उन्होंने ये भी बताया कि खानपान की आदतें जैसे कीटोजेनिक डाइट गट में नुकसानदेह फंगी को कम कर सकती है. ये दिमाग में अल्जाइमर की प्रक्रिया को कम करने में मदद करती है. हालांकि इस सिलसिले में अभी और अध्ययन की जरूरत है कि कैसे शरीर और दिमाग के लिए खाना महत्वपूर्ण है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button