अविश्‍वास प्रस्‍ताव जीतने के लिए सोनिया ने संभाली ‘कमान’, राहुल गांधी के बगैर बनाई स्‍ट्रेटजी

नई दिल्ली। मॉनसून सत्र में केंद्र की बीजेपी सरकार के खिलाफ आए अविश्‍वास प्रस्‍ताव को जीतने के लिए कांग्रेस कोई कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहती. प्रस्ताव पर चर्चा और मतविभाजन से एक दिन पहले गुरुवार को कांग्रेस संसदीय दल की बैठक हुई जिसमें शुक्रवार (20 जुलाई) को लोकसभा में सरकार को घेरने और विपक्षी दलों में व्यापक सहमति बनाने की रणनीति पर चर्चा हुई. सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मौजूद नहीं थे, लेकिन सोनिया गांधी मौजूद रहीं. बैठक के बाद पार्टी के एक सांसद ने बताया, ‘इस बैठक में अविश्वास प्रस्ताव पर होने वाली चर्चा और मतविभाजन को लेकर पार्टी की रणनीति पर चर्चा की गई.’ उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस विपक्षी दलों के बीच व्यापक सहमति बनाने की कोशिश करेगी.

कांग्रेस मोदी सरकार को घेरने की तैयारी में
संसद के मानसून सत्र के पहले ही दिन लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव नोटिस को चर्चा एवं मतविभाजन के लिए स्वीकार कर लिया था. इस पर शुक्रवार को चर्चा होगी. कांग्रेस ने कहा था कि वह अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान नरेन्द्र मोदी सरकार की विभिन्न मोर्चों पर ‘विफलताओं और जुमलों’ को उजागर करेगी और उसे उम्मीद है कि इस प्रस्ताव पर वह ‘सफल’ रहेगी. पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने संसद भवन परिसर में पत्रकारों से कहा था, ‘किसने कहा कि हमारे पास संख्या नहीं है.’

बीजेडी ने भी व्हिप जारी किया
बीजू जनता दल (बीजेडी) ने व्हिप जारी कर अपने सभी सांसदों से प्रस्‍ताव पर चर्चा के दौरान सदन में मौजूद रहने को कहा है. इस बीच समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने प्रस्‍ताव पर सरकार का समर्थन करने के लिए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से बातचीत की है. उधर, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीसामी ने संकेत दिया कि संभवत: उनकी पार्टी अन्नाद्रमुक, नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ लाए जाने वाले अविश्वास प्रस्ताव को समर्थन नहीं देगी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button