आँखों में जलन व खुजलाहट जैसी समस्याएँ होती रहती हैं तो ऐसे करें इससे बचाव

आँखों के रोग  में आँखों का लाल होना एक ऐसी समस्या है जिसमें आपकी आँखों में जलन एवं खुजलाहट होती है। इसे कंजंक्टिवाइटिस कहते हैं और इसके होने के कई कारण होते हैं जैसे एलर्जी, बैक्टीरिया और वायरस और धुल, प्रदूषण, मेकअप, धुएं और आँखों के ड्राप से ये स्थिति और भी गंभीर हो जाती है। इसमें आँखों में दर्द, आँख लाल होना,आँख से पानी आना,खुजली और जलन जैसे लक्षण देखे जाते हैं।

जिन लोगों की दिनचर्या खराब होती है, उन्हें भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इसमें नींद की कमी और अनुचित आहार का सेवन आदि शामिल हैं. जो लोग शराब का सेवन करते हैं या अधिक धूम्रपान करते हैं, उन्हें भी आंखें लाल होने की समस्या हो सकती है. इसके अतिरिक्त जो लोग कान्टेक्ट लेंसेस का प्रयोग अधिक करते हैं. उन्हें भी इस प्रकार की समस्या से रूबरू होना पड़ सकता है.

आंखों का लालपन कम करने के लिए दूध और शहद का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. दूध और शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आंखों को राहत पहुंचाने का कार्य करते हैं. इसके लिए गर्म दूध और शहद बराबर मात्रा में लें और इसका मिश्रण तैयार कर लें. रूई या आई ड्रॉप की मदद से इसकी तीन बूंदें आंखों में डालें. इससे काफी आराम मिलेगा और आंखों का लालपन कम हो जाएगा.

एलोवेरा भी आंखों को ठंडक पहुंचाने का काम करता है और आंखों के लिए यह एक अच्छी जड़ी बूटी है. एलोवेरा का इस्तेमाल करने के लिए इसके टुकड़े को फ्रिज में रख दें और कुछ देर बाद इसे ठंडे पानी के साथ मिला लें. अब इसमें रुई भिगोकर आंखों पर कुछ देर के लिए रखें, आंखों की सूजन और जलन कम हो जाएगी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button