आंखों की समस्या हो या पाचन तंत्र की आपकी हर बिमारी का एकमात्र इलाज़ हैं तेजपत्ता

तेजपत्ते का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय पकवानों में किया जाता है. मसाले के तौर पर इस्तेामल होने वाली इन पत्त‍ियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इनसे तेल भी निकाला जाता है. तेजपत्ते में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है.

इसके अलावा इन पत्तियों में कई तरह के प्रमुख लवण जैसे कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, गैगनीज, सेलेनियम और आयरन पाया जाता है. हालांकि बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि तेजपत्ता खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के साथ ही एक बेहद फायदेमंद मसाला भी है.

आंखों की समस्या को कर सकता है दूर
मालाबार पत्ता के नाम से भी जाने जाने वाले तेजपत्ता विटमिन-ए और विटमिन-सी पाया जाता है और ये तो आप जानते ही होंगे कि विटमिन-ए हमारी आंखों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का काम करता है जबकि विटमिन-सी शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या बनाए रखने में मदद करता है। दरअसल, व्हाइट ब्लड सेल्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को मजबूत बनाते हैं।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है तेजपत्ता
पाचन संबंधी समस्याओं के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है। यह पेट से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाता है। इसके इस्तेमाल से कब्ज, एसिडिटी और मरोड़ जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है। सुबह चाय के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं।

अच्छी नींद के लिए बहुत फायदेमंद है तेजपत्ता
अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो सोने से पहले तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर पिएं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button