आंतों के कैंसर से ग्रसित लोगों को अपने दैनिक आहार में जरुर शामिल करनी चाहिए ये चीज़

अदरक Zingiber officinale संयंत्र के भूमिगत जड़, या प्रकंद से आता है। यह एक पाउडर में सुखाया जा सकता है या ताजा खाया जा सकता है, दोनों में समान स्वास्थ्य लाभ हैं – चाहे आप अदरक का पानी घूंट लें, इसे अदरक के रस, अदरक की स्मूदी, अदरक की चाय, या अदरक के स्वाद में भूनें।

अदरक का मसालेदार स्वाद थोड़ा और अधिक आता है जब आप ताजी जड़ का उपयोग करते हैं, इसलिए एक चौथाई चम्मच पिसी हुई अदरक लगभग एक चम्मच पिसे हुए ताजे अदरक के बराबर होती है।

सभी को अपने भोजन में इस प्रकार के मसाले को स्वतंत्र रूप से जोड़ना चाहिए। आंतों की गैसों को तोड़ने और पेट फूलने के लिए उन्हें दूर करने में मदद करता है। अदरक की शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ कार्रवाई गठिया जैसी स्थितियों से जुड़े दर्द को दूर करने में मदद कर सकती है।

पांच अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया कि अदरक के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों में दर्द में एक तिहाई और विकलांगता में 22% की कमी आई है। अदरक सामान्य रूप से एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं।

सूखे मसालों में एंटीऑक्सिडेंट का अधिक केंद्रित स्रोत होता है, जबकि फ्रीज में ताजा मसालों में एंटीऑक्सिडेंट को संरक्षित किया जाता है। इस बीच, आप हर दिन मुट्ठी भर नट्स खाकर अपनी अकाल मृत्यु के जोखिम को भी कम कर सकते हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button