आजमगढ़ में छोटी सरयू नदी का रिंग बांध टूटा, एक दर्जन गांव प्रभावित, सैकड़ों एकड़ फ़सल जलमग्न

आजमगढ़ में छोटी सरयू नदी का रिंग बांध टूटा, एक दर्जन गांव प्रभावित, सैकड़ों एकड़ फ़सल जलमग्न, तीव्र वेग के कारण स्थिति लगातार होती जा रही बेकाबू, प्रशासन संग ग्रामीण जुटें हैं।

सगड़ी तहसील अंतर्गत जोकहरा गांव के समीप से होकर गुजरने वाली छोटी सरयू नदी पर बने रिंग बांध में बीती आधी रात को दरार आई और उसके बाद कई मीटर बांध का हिस्सा कट गया।

सहसपुरा गांव के समीप तेजी से पानी गांव में घुसने लगा। पानी का रौद्र रूप देख पूरे गांव में हड़कंप मच गया। रात में ही प्रशासन को सूचना दी गई लेकिन कोई फौरी सहायता नहीं मिल पाई।

ग्रामीणों ने अपने स्तर से ही रात में बांध बनाने के लिए जीतोड़ प्रयास करना शुरू कर दिया। बांध टूटने की सूचना मिलने के घण्टों बाद सुबह करीब 7 बजे एसडीएम मौके पर पहुंचे।

ग्रामीणों के सहयोग से बांध को बांधने की कवायद जारी थी। सगड़ी तहसील क्षेत्र में बहने वाली घाघरा नदी का छोटा रिंग बांध टूटने से जहां सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद होने की संभावना है, वही जल्द से जल्द बांध की मरम्मत नहीं की गई तो 1 दर्जन गांव में पानी भी घुस सकता है, खबर लिखे जाने तक ग्रामीण बांस बल्ली वह बोरी में ईट भरकर के बांध को बांधने की कवायद कर रहे हैं।

स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार महुला गढ़वल बांध का छोटा रिंग बांध टेकनपुर गांव के पास अत्याधिक पानी के दबाव के कारण 2 बजे रात में टूटा, जिसके कारण लगभग 20 फुट से ज्यादा गहरा चौड़ा खाई का रूप लेते हुए हजारों एकड़ फसलों को चपेट में ले लिया।वही घाघरा का पानी टेकनपुर जोकहरा, सहनूपुर सहित कई गांव में पानी घिरने की संभावना है, पानी का वेग इतना तेज है कि आजमगढ़ गोरखपुर मार्ग पर पानी लगभग फैलने वाला है ।की

खबर मिलते ही बाढ़ खंड के अवर अभियंता अनीश कुमार, उपजिलाधिकारी मौके पर पहुंच गए। ग्रामीणों की मशक्कत से बांस बल्ली काट कर डाला जा रहा है, खबर लिखे जाने तक स्थित अभी नियंत्रण में नहीं है।

जेई ने बताया कि बल्ली डालकर कैरेट डाल कर इसे रोका जाएगा। टेकनपुर गांव के भोर में 3:00 बजे अमरनाथ पटेल शौच करने आए तो देखा कि पानी की तेज आवाज आ रही है, उसने गांव के श्रीनिवास पटेल दलसिंह पटेल सतीश को बताते हुए अधिकारियों को सूचना दी।

 

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button