आजमगढ़ : अखिलेश यादव ही पिछडो को दिला सकते है बराबर का अधिकार : पूर्व मंत्री राम आसरे

पिछड़े वर्ग के लोग लामबंद होकर 2022 में अखिलेश यादव को बनाए मुख्यमंत्री

आजमगढ़ : समाजवादी पार्टी के पूर्व मंत्री राम आसरे विश्वकर्मा ने कहा कि अगर पिछड़े वर्गो को मंडल कमीशन के सिफारिशों पर केवल शिक्षा तथा सरकारी नौकरी मे 27 प्रतिशत आरक्षण घोषित होने से इतना बड़ा सामाजिक बदलाव आ सकता है तो सोचिए जब यह आबादी के समानुपाती यानी 55 प्रतिशत लागू हो जायेगा तो पिछडे वर्गो के सामाजिक राजनैतिक आर्थिक जीवन में कितना बड़ा बदलाव आयेगा।
पूर्व मंत्री ने कहा कि 1990 के पहले केन्द्र तथा राज्य सरकारों मे पिछड़े वर्ग की स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। किसी भी राज्य मे पिछड़े वर्ग के मुख्यमंत्री नहीं बन पाते थे, लेकिन मंडल आयोग की संस्तुति लागू होने पर उत्तर प्रदेश बिहार हरियाणा राजस्थान मध्य प्रदेश कर्नाटक आदि अनेक राज्यो मे पिछड़े तथा यहाँ तक कि अति पिछडे वर्ग अत्यंत पिछड़े वर्ग के लोग भी मुख्यमंत्री बनने लगे।
सरकारी नौकरियों में पिछड़े वर्गो के लोग आईएएस आईपीएस पीसीएस आदि बनने लगे। यदि मंडल कमीशन की पूरी संस्तुति यानी यही आरक्षण राजनीति शिक्षा सरकारी नौकरी उद्योग व्यापार आदि सभी क्षेत्रों में लागू हो जाता है तो देश की संसद में आधे से ज्यादा पिछड़े अति पिछडे अत्यंत पिछड़े वर्ग के सांसद होंगे तथा राज्यों की विधान सभाओ जिला पंचायतो स्थानीय निकायो ग्राम प्रधान आदि मे केवल 60 प्रतिशत पिछडे वर्ग के ही होगे।
एक राजनेता उद्योग पति व्यापारी आईएएस आईपीएस समाज के उन्नयन मे ज्यादा योगदान कर सकता है।पिछड़े वर्ग का उद्योग पति व्यापारी अपने वर्ग के ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार दे सकता है। एक राजनेता अपने वर्ग को जहाँ उत्पीड़न शोषण अत्याचार से बचा सकता है। वहीं सरकारी ठेके गैस एजेंसी पेट्रोल पंप एजेन्सी आदि अनेक व्यापार में मदद कर सकता है। आज यदि आपके पास पैसे भी है तो भी अतिपिछडे अत्यंत पिछड़े वर्ग का व्यक्ति सरकारी ठेकेदारी नहीं कर पाता है संरक्षण न होने के कारण व्यापार उद्योग आदि नहीं चला पाता है।
गैस एजेंसी पेट्रोल पंप एजेन्सी आदि नहीं ले सकता है क्योंकि इन सबमें राजनैतिक सहायता तथा संरक्षण की जरूरत पड़ती है। यदि देश के सभी वर्गो का समान विकास करना है तो सभी वर्गो को समान अवसर मिलना जरूरी है और आरक्षण के पीछे संविधान की मूल अवधारणा भी यही है। यह सही है कि मेहनत के बिना ब्यक्ति आगे नहीं बढा जा सकता लेकिन अवसर होने भी उतने ही जरूरी है।
इसलिए सभी आंख मूंद कर आरक्षण का समर्थन करे। एक वर्ग विशेष द्वारा आरक्षण के खिलाफ जो दुष्प्रचार फैलाया जा रहा है उसे सब लोग मिलकर मुकाबला करे। आज आवश्यकता है कि सभी पिछडे वर्ग के लोग समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में लामबन्द होकर 2022 में सरकार बनाये क्योकि वही आबादी के अनुरूप सभी पिछडी जातियो को उनका अधिकार आरक्षण और भागीदारी दिला सकते हैं और किसी से कोई उम्मीद नही है।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button