आने वाली है मोदी सरकार की ये खास स्कीम, बदल जाएगा लेन-देन का पूरा तरीका

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही देशवासियों को एक और खास स्कीम देंगे. दरअसल, मोदी सरकार कैशलेस इकोनॉमी की तरफ बढ़ने का प्रयास कर रही है. यह वजह है कि सरकार डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए लगातार नए प्रयास कर रही है. हाल ही में सरकार ने अपने यूपीआई ऐप को अपग्रेड किया है. अब केंद्र सरकार इससे एक कदम आगे वन नेशन वन कार्ड की व्यवस्था पर काम कर रही है. वन नेशन, वन कार्ड एक ऐसी व्यवस्था होगी, जिसके तहत लेन-देन का पूरा तरीका बदल जाएगा.

ऑफलाइन कर सकेंगे इस्तेमाल
वन नेशन वन कार्ड स्कीम के तहत उपभोक्ताओं को एक कार्ड दिया जाएगा. इस कार्ड को सामान्य डेबिट कार्ड की तरह ही इस्तेमाल किया जा सकेगा. कार्ड में कई तरह के यूनीक फीचर्स होंगे, जो डिजिटल पेमेंट को आसान बनाएंगे. खास बात यह होगी कि इसके जरिए आप ऑफलाइन भी डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे.

किस काम आएगा NCMC कार्ड
नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) एक ऐसा कार्ड होगा, जिससे आप पैसों के लेन-देन से जुड़े कई काम आसानी से निपटा पाएंगे. इसके जरिये आप बस का किराया भरने से लेकर राशन खरीदने तक, कई काम निपटा सकते हैं.

अगले 4 महीने में आएगी स्कीम
पेमेंट टेक्नोलॉजी ‘मूव’ नाम के कार्यक्रम में बोलते हुए नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा “बैंक और टेक्नोलॉजी का सारा काम पूरा हो चुका है. संभवत अगले तीन-चार महीनों में वन नेशन वन कार्ड का अंतिम परीक्षण किया जाएगा. इसके बाद इसे लॉन्च किया जा सकता है. इससे देश में सभी तरह प्रकार की सार्वजनिक परिवहन सेवाओं का इस्तेमाल महज एक स्मार्टकार्ड के जरिए करना संभव होगा. इस एक कार्ड की मदद से रेल, मेट्रो और बसों से देशभर में कही भी सफर किया जा सकेगा. उन्होंने जानकारी दी कि पहले इस कार्ड का इस्तेमाल सार्वजनिक परिवहन के इन साधनों में ही होगा.

भुगतान करना होगा आसान
इस कार्ड से आप न सिर्फ देशभर में कहीं भी यात्रा कर सकेंगे, बल्क‍ि इसका इस्तेमाल डेबिट और क्रेडिट कार्ड के तौर पर भी किया जा सकेगा. इससे आपके लिए न सिर्फ भुगतान करना आसान होगा, बल्क‍ि देशभर में कहीं भी सफर करने के लिए आपको बार-बार टिकट लेने के झंझट से भी छुटकारा मिल सकता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button