आपकी डाइट में शामिल ये चीज़े आपको जल्द बना देंगी सांवला, आज ही छोड़ दे इनका सेवन

मार्किट में आज भी फेयरनेस ब्यूटी क्रीम का बोलबाला नजर आता है। सबको गोरी और निखरी त्वचा की चाहत है। मगर अपनी स्किन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। रंगत साफ़ होने के बावजूद कुछ समय बाद भी कई लोगों के चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है। उनके स्किन का निखार कम होकर सांवलापन बढ़ने लगता है। अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपके चेहरे की चमक कम होती जा रही है तो इसके पीछे कुछ फूड जिम्मेदार हो सकते हैं। जानते हैं ऐसे कौन सी चीजें हैं जिनका अधिक सेवन आपकी स्किन को सांवला कर सकते हैं।ऑरेंज जूस में फाइबर्स नहीं होते हैं।

इसके ज्यादा सेवन से शरीर में रक्त का प्रवाह नहीं होता है और सांवलापन बढ़ता जाता है।आप मीठापन बढ़ाने के लिए जितना ज्यादा चीनी का इस्तेमाल करेंगे, आपका सांवलापन भी उतना बढ़ सकता है। इसके ज्यादा सेवन से रक्त में शुगर का स्तर बढ़ता है जिससे स्किन टिशूज कोलेजन को नुकसान होने लगता है और त्वचा का गोरापन कम हो जाता है।सेहत को लेकर सतर्क रहने वाले लोग ब्राउन ब्रेड या मल्टीग्रेन ब्रेड को प्राथमिकता देते हैं लेकिन कई लोगों को इन सबकी तुलना में व्हाइट ब्रेड पसंद आती है।

लेकिन आपके सफ़ेद ब्रेड खाने की चाहत आपके स्किन की फेयरनेस को प्रभावित करती है। व्हाइट ब्रेड के सेवन से इंसुलिन का स्तर बढ़ता है। इससे त्वचा में ऑयल का उत्पादन बढ़ने से चेहरे की रंगत सांवली होने लगती है।दिन में यदि आप तीन-चार कप कॉफी पी जाते हैं तो अपनी इस आदत को थोड़ा नियंत्रित कर लें। इससे आपकी स्किन सांवली हो सकती है। कॉफी से हार्मोन कार्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है जिससे आपकी स्किन धीरे धीरे काली पड़ने लगती है।ज्यादा मसालेदार भोजन सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी नुकसानदायक होता है। तीखा खाने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे ब्लड वेसल्स फैलती हैं और फेयरनेस कम होती है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button