आपकी बॉडी को हेल्थी रखने के साथ स्किन को ग्लोविंग बनाएगा शहद, जानिए इसके फायदे

दोस्तों आपको पता होना चाहिए की शहद का इस्तेमाल कैसे किया जाता है वयोकि शहद का असर शरीर पर बहुत ही अलग -अलग तरिके से होता है आपको इसका सेवन करना आना चाहिए जैसे की शहद को गरम पानी के साथ पीने से शरीर में खून की कोशिकाओं पर बहुत गहरा असर पड़ने लगता है जिससे हीमोग्लोबिन बढ़ने लगता है जिससे शरीर में खून की कमी होने लगती है। शहद का अलग अलग तरिके से सेवन करने से इसको अलग अलग फायदे होते है।

शहद के असर के परिणामों को जांचने के लिए एक महाशोध  की गई. शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि सर्दी व हल्की खांसी में अन्य सामान्य चिकित्सकीय तरीकों की तुलना में श्वसन संबंधी हल्के संक्रमण (जैसे कोरोना के कम गंभीर लक्षण वाले रोगियोंमें होता है) व खांसी के लक्षणों को कम करने के लिए शहद अधिक प्रभावी पाया गया.

शोधकर्ताओं ने पाया कि सभी सामान्य देखभाल उपचारों की तुलना में ऊपरी श्वसन पथ के उपचार में शहद अधिक प्रभावी था. अध्ययन में उल्लेखित मुख्य सीमा सीधे शहद की प्रभावकारिता की जाँच करने वाले प्लेसीबो-नियंत्रित परीक्षणों की कमी थी. इसलिए शोधकर्ताओं ने सिफारिश की है.

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की तिकड़ी से एक नयी व्यवस्थित समीक्षा व मेटा-विश्लेषण दरअसल, ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण  के लिए पहली पंक्ति के इलाज के रूप में शहद के बेहतर असर की पुष्टि की है. अध्ययन से यह भी पता चलता है कि एंटीबायोटिक्स  इस प्रकार की छोटी-मोटी खांसी व जुकाम के लिए अप्रभावी हैं. जबकि एंटीबायोटिक्स की तुलना में शहद अभी तक मिले शोध साक्ष्यों के अनुसार बेहतर राहत प्रदान करता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button