आबु धाबी की शेख जायद मस्जिद पहुंचे मोदी

uaeआबु धाबी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की दो दिनों की यात्रा पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हैं। रविवार शाम को वे आबु धाबी की मशहूर शेख जायद मस्जिद में पहुंचे। इससे पहले पीएम रविवार शाम 4.30 बजे आबु धाबी एयरपोर्ट पहुंचे थे। वहां उनका यूएई सरकार की ओर से शानदार स्वागत किया गया। पीएम मोदी ने अंग्रेजी और अरबी लैंग्वेज में ट्वीट किया। लिखा, “हैलो यूएई। मैं इस दौरे को लेकर आशावादी हूं। मुझे उम्मीद है कि इस यात्रा से भारत-यूएई के बीच संबंधों को और भी मजबूती मिलेगी।” इस मौके पर मोदी ने अाबु धाबी के प्रिंस एचएच शेख मोहम्मद बिन जाएद अल नह्यन और यूएई के उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद और यूएई सरकार के अन्य नेताओं के साथ मुलाकात की। मोदी ने यूएई के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जाएद का शुक्रिया अदा किया। पीएम मोदी के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल, विदेश सचिव एस जयशंकर व अन्य अधिकारी आएं हैं। बता दें कि वह बीते 34 साल में यूएई जाने वाले पहले भारतीय पीएम हैं। इसके पहले 1981 में इंदिरा गांधी यूएई के दौरे पर गई थीं। इस देश में 26 लाख भारतीय रहते हैं।
मोदी ने यूएई के न्यूज पेपर ‘खलीज़ टाइम्स’ को दिए एक इंटरव्यू में संयुक्त अरब अमीरात को ‘मिनी इंडिया’ बताते हुए इस देश को दिल के बेहद करीब बताया। उन्होंने कहा, “हमें गर्व है कि भारतीय समुदाय ने न केवल यूएई के विकास और प्रगति, बल्कि भारत की आर्थिक प्रगति में भी योगदान किया है।” साथ ही कहा कि भारत में जिस तरह के आर्थिक सुधार हो रहे हैं, उसे देखते हुए यूएई के लिए भारत पूंजी निवेश का एक आकर्षक और सुरक्षित स्थान बन सकता है। उन्होंने कहा कि भारत चाहता है कि वह यूएई के साथ मिलकर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करे। साथ ही आतंकवाद के खिलाफ मिलकर मुकाबला करे।
यूएई रवानगी से पहले पीएम मोदी ने कहा था कि दोनों ही देश एक-दूसरे को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं। खाड़ी देश, भारत की इकोनॉमी, पावर और सिक्युरिटी सेक्टर के लिए काफी मायने रखता है। उन्होंने कहा कि हमने संकल्प लिया है कि एक-दूसरे से लगातार उच्च-स्तरीय बातचीत बनाए रखेंगे। साथ ही सामरिक साझेदारी को मजबूत बनाएंगे।
पहले दिन मोदी यहां के मशहूर शेख जायद मस्जिद जाएंगे। इसे दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मस्जिद बताया गया है। इस मस्जिद में हाथ का बुना हुआ दुनिया का सबसे बड़ा कालीन है, जिस पर बैठकर एक बार में हजारों लोग नमाज पढ़ सकते हैं। पीएम यहां शेख जायद को श्रद्धांजलि देंगे। पीएम मजदूरों के उस रेसिडेंशियल कैंप का भी दौरा करेंगे, जहां करीब 28 हजार भारतीय रहते हैं। मोदी यहां करीब 300 लोगों से बातचीत भी करेंगे।
दो दिवसीय दौरे में पीएम न केवल बिजनेस मीटिंग करेंगे, बल्कि भारतीय लोगों से भी मुलाकात करेंगे। पीएम का एजेंडा दोनों देशों के बीच व्यावसायिक रिश्तों को सुधारना है। इसके अलावा, आतंकी संगठन आईएसआईएस की वजह से क्षेत्र में उपजे संकट पर भी बातचीत हो सकती है।
दुबई क्रिकेट स्टेडियम में 17 अगस्त को होने वाले रिसेप्शन के लिए 50 हजार भारतीयों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इन लोगों ने www.namoindubai.ae वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराया। यहां आने के लिए लोगों के उत्साह का अंदाजा इसी से मिलता है कि बुधवार दोपहर तक इस पर 42 हजार लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके थे। स्टेडियम के बाहर बड़े स्क्रीन लगवाए गए हैं, ताकि बाहर खड़े लोगों को भी पीएम को सुनने में दिक्कत न हो। कार्यक्रम के दौरान इलाके का तापमान 40 डिग्री के आसपास रह सकता है। गर्मी से निपटने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button