आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन ने पीएम मोदी को बताया देश का ‘असरदार प्रवक्ता’

Raghuram-rajanतहलका एक्सप्रेस

नई दिल्ली। रीपो रेट कम कर लोगों को ब्याज दरों में कमी का तोहफा देने वाले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नररघुराम राजन ने देश की मजबूत इकॉनमी के लिए पीएम मोदी जमकर सराहना की है। राजन ने पीएम नरेंद्र मोदी को ‘भारत का प्रभावशाली प्रवक्ता’ करार दिया है। गवर्नर ने कहा कि प्रधानमंत्री देश की इकॉनमी को संभालने का काम काफी अच्छे ढंग से कर रहे हैं।

राजन ने एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में कहा, ‘हमें जरूरत है कि हम उनकी विदेश यात्राओं से बने माहौल का फायदा उठाने के लिए काम करने में जुट जाएं। उन्होंने अपनी विदेश यात्राओं से सकारात्मक वातावरण तैयार किया है।’ राजन ने देश को विदेश निवेश के लिए बेहतर स्थान बनाने के लिए मोदी की ओर से किए गए प्रयासों की भी जमकर सराहना की।

आर्थिक जगत में ‘रॉकस्टार’ कहे जाने वाले 52 वर्षीय रघुराम ने आरबीआई और वित्त मंत्रालय के बीच मतभेदों को भी खारिज किया। उन्होंने कहा कि आरबीआई और सरकार के बीच मजबूत रिश्ते हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि कई बार वह वित्त मंत्री के विचारों से सहमत नहीं होते हैं। राजन ने कहा कि मैं यदि अपने विचार नहीं रखूंगा तो लोग मानने लगेंगे कि आरबीआई भी सरकार के आगे अपनी कोई बात नहीं रखता है। मैं गेटकीपर की भूमिका में हूं और कई बार ‘न’ कह देता हूं।

राजन ने खाद्य महंगाई दर को नियंत्रित रखने के लिए भी सरकार की तारीफ की। राजन ने कहा कि सरकार ने कई साल के लगातार सूखे के बावजूद देश में महंगाई को काबू में रखने में सफलता हासिल की है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button