आरबीआई ने घटाया रेपो रेट, रियल एस्टेट ने किया फैसले का स्वागत

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस द्वारा बताया कि कोरोना वायरस के वजह से अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान हुआ है। मोनेटरी पालिसी कमिटी (एमपीसी) ने रेपो रेट में कटौती करने का फैसला किया है। शक्तिकांत दास ने कहा कि रेपो रेट 4.4% से घटाकर 4% कर दिया गया है। जबकि रिवर्स रेपो रेट को 3.75 फीसद से घटाकर 3.35 फीसद कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि महंगाई दर अभी भी 4 फीसदी के नीचे रहने की संभावना है लेकिन लॉकडाउन के वजह से कई सामानों की कीमत बढ़ सकती है।

RBI गवर्नर ने कहा कि कोरोनो वायरस के कारण ग्लोबल इकोनॉमी पर बड़ा असर पड़ा है। उन्होंने बताया कि एमपीसी (मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी) पॉलिसी रेपो रेट में 0.40 फीसद की कटौती पर सहमत हुई है। इससे लोगों पर लोन की ईएमआई का बोझ कम होगा।

आपको बता दें कि लॉकडाउन के दौरान आरबीआई ने रेपो रेट में दूसरी बार कटौती की है। इससे पहले 27 मार्च को आरबीआई गवर्नर ने 0.75 फीसदी कटौती का ऐलान किया था। इसके बाद बैंकों ने लोन पर ब्‍याज दर कम कर दिया था। रेपो रेट में कटौती से साफ है कि आपके लोन का किश्त भी पहले के मुकाबले कम हो जाएगी।

EMI भुगतान में 3 महीने की मोहलत और

आरबीआई ने लोन की किस्‍त (EMI) के भुगतान पर 3 महीने की अतिरिक्‍त छूट दे दी है. मतलब कि अगर आप अगले 3 महीने तक अपने लोन की EMI नहीं देते हैं तो बैंक आप पर किसी तरह का कोई दबाव नहीं डालेगा. पहले यह छूट मार्च से मई तक दी गई थी. अब EMI भुगतान में छूट को अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

शोक गुप्ता, सीएमडी, अजनारा इंडिया लिमिटेड

RBI की हालिया घोषणाएँ उन कई भारतीयों को और राहत प्रदान करेंगी, जिन्हें कोरोनवायरस के प्रकोप के कारण घर बैठने के लिए मजबूर किया गया है, लेकिन पहले सभी बैंकों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि अंतिम उपभोक्ता को घोषित दरों में कटौती का तत्काल असर दिखाए, अन्यथा पूरा प्रयास बेकार हो जाएगा। हम भी 31 अगस्त तक ईएमआई पर 3 महीने की मोहलत के विस्तार का तहे दिल से स्वागत करते हैं और देश भर के लाखों होमबॉयर्स को राहत पहुंचाने के लिए इसे तुरंत लागू किया जाना चाहिए। हमें लगता है कि RBI और सरकार को लगातार यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ये लाभ अंतिम उपभोक्ता तक पहुँचें, विशेष रूप से अब जब प्रक्रिया में पर्याप्त लिक्विडिटी सुनिश्चित करने के लिए 40 आधार बिंदु कटौती और रिजर्व नकदी अनुपात में है।

विकास भसीन, एमडी, साया होम्स

हम आरबीआई द्वारा पहले के 4 महीनों में रेपो दर में 4% की कटौती का स्वागत करते हैं, साथ ही 3 महीने के लिए ईएमआई में विस्तार के साथ, यह आगे कई उद्योगों के पुनरुद्धार में सहायता करेगा। केवल अगर लाभ कम और प्रभावी रूप से उधारकर्ताओं को कम ब्याज दरों के साथ पारित किया जाता है। रियल एस्टेट का क्षेत्र हमेशा ऋण और ब्याज संरचनाओं में परिवर्तन से प्रभावित होता है, हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह निर्णय एंड-यूजर्स के लिए संसाधनपूर्ण साबित होगा।

दीपक कपूर, डायरेक्टर, गुलशन होम्ज़

आरबीआई ने हाल ही में बाज़ार की स्थिति को आसान बनाने के लिए जो उपाय किए हैं, वे उधारकर्ताओं को दिए गए लाभों को पूरा करेंगे। 31 अगस्त, 2021 तक विस्तारित के साथ 4% से 4.4% पहले की घटती रेपो दर, व्यवसायों और संस्थानों पर धीरे-धीरे लॉकडाउन के आंशिक उठाने के साथ अपने संचालन को फिर से शुरू करने पर वित्तीय तनाव को कम करेगी। कमी इस लॉकडाउन चरण में अपनी तरह का दूसरा है, बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को इन लाभों को जल्द से जल्द पारित करने की तैयारी करनी चाहिए।

धीरज जैन, डायरेक्टर, महागुन ग्रुप

रेपो दर और रिवर्स रेपो दर को कम करने के लिए रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा दिए उपाय सरकार की निरंतरता में से एक है। रियल एस्टेट सेक्टर इस विवेकपूर्ण कदम का स्वागत करता है। यह कदम सभी डेवलपर्स को बेहतर और आसान क्रेडिट प्रदान कर चली आ रही बाधाओं को दूर करने में मददगार साबित होगी । इसी तरह यह सस्ते होम लोन के रूप में मांग को बढ़ावा भी देगा। हर जगह हम लॉकडाउन के आंशिक निलंबन को देख सकते हैं और चीजें धीरे-धीरे वापस सामान्य हो रही हैं, इस लिहाज से यह समय ऐसे निर्णय के लिए सटीक है ।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button