आज़मगढ़ : जर्नलिस्ट क्लब की बैठक में इन एजेण्डों पर हुई चर्चा

आज़मगढ़ : आज जर्नलिस्ट क्लब की एक आवश्यक बैठक सिधारी स्थित होटल साक्षी पार्क-इन में दिन में 2:30 बजे हुई. बैठक की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष द्विवेदी और संचालन अरविंद सिंह ने किया. बैठक में सात पूर्व निर्धारित एजेण्डों पर विस्तार से सदस्यों के बीच चर्चा हुई. और कुछ प्रस्ताव को पारित भी किया गया.

जिसमें कार्यकारणी का गठन, सदस्यता समिति, अनुशासन समिति और विचार समिति के गठन पर विस्तार से चर्चा और समितियों का गठन हुआ. साथ ही सदस्य पत्रकार साथियों को सामाजिक सुरक्षा के लिए सामूहिक जीवन बीमा कराए जाने पर भी सहमति बनी. इसी के साथ आगामी 30 अक्टूबर को एक समारोह की रूपरेखा भी बनायी गयी.

बताते चलें कि आज के दौर में पत्रकारिता और उसकी आचार संहिता को लेकर तमाम बहसें राष्ट्रीय स्तर चल रही हैं, ऐसे समय में पत्रकारिता को आत्मनियंत्रण और आत्म नियमन का रास्ता अख्ति़यार कराना ही होगा. इन्हीं बातों को लेकर जर्नलिस्ट क्लब ने आज बड़ी बहस की और अनेक वरिष्ठ सदस्यों ने इसकी एक आचार संहिता बनायें जाने और आत्मनियंत्रण की बात करके एक आदर्श स्थापित करने पर जोर दिया. संगठन के अध्यक्ष आशुतोष द्विवेदी ने संगठन की भविष्य की योजनाओं और गतिविधियों पर विस्तार से विचार रखा और कहा कि पत्रकारों की अस्मिता को लेकर हम सदैव लड़ते रहेंगे. एबीसी चैनल के एमडी रामसिंह गुड्डू ने कहा कि हम सभी पत्रकारों का जीवन बीमा यह संगठन कराएगा. तथा किसी भी पत्रकार के बेटी के विवाह में टीवी, फ्रीज, आलमारी आदि यह संगठन उपहार स्वरूप देगा.

संगठन के नवनियुक्त संयोजक अरविंद सिंह ने संगठन पर विचार रखते हुए कहा कि दुनिया का कोई संगठन बिना विचार और कार्यक्रम के बहुत आगे नहीं जा सकता है. जर्नलिस्ट क्लब इन उद्देश्यों को लेकर आगे बढ़ेगा. हम इस संगठन के माध्यम से समाज के मानस पर एक बड़ी रेखा खींचेंगे.

वरिष्ठ पत्रकार खुर्रम आलम नोमानी ने कहा कि हमें अनुशासन का परिवेश बनाना होगा और स्वयं पर नियंत्रण कायम करना होगा. इस लिए एक अनुशासन समिति की नितांत जरूरत है.महेंद्र ने कहा कि हम हमारे पत्रकार साथी के हर मुश्किल वक्त पर उसके साथ खड़े रहेंगे. अब्दुल कादिर बागी ने संगठन की क्रियाशीलता पर जोर दिया. पवन सिंह ने कहा कि हम हर पत्रकार के मुसीबत में उनके साथ कंधे कंधा मिलाकर चलेगें. वसीम अकरम ने नये पत्रकारों के लिए समय-समय पर कार्यशाला किए जाने पर जोर दिया.

राजेश चंद्र मिश्र ने नये पत्रकारों के लिए वर्क शाप कराने के मुद्दे पर ज़ोर देते हुऐ कहा कि जो परिभाषित व्याख्या है उसे जानना चाहिए. समाचार के निर्माण और उसकी कुछ अन्य बारीकियों के बारे में भी लोगों को जानकारी दी जाए , यें भी उद्देश्य होना चाहिए.

 

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button