इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार टेस्ट टीम में ऋषभ पंत को मौका, भुवनेश्वर बाहर

नई दिल्ली। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को पहली बार टेस्ट टीम में जगह मिली है. इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले तीन टेस्ट के लिए बुधवार को भारतीय टीम की घोषणा की गई, जिसमें पंत का भी नाम है. वहीं, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी टीम में वापसी करने में सफल रहे हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को टीम का ऐलान किया.

BCCI

@BCCI

TEAM NEWS: for the first three Tests against England announced . Bhuvneshwar Kumar aggravated a lower back condition in the 3rd ODI. His condition is being assessed & a call on his inclusion in the Test squad will be made soon.

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर होने वाले जसप्रीत बुमराह को भी टीम में जगह मिली है, लेकिन वह चोट के कारण पहले टेस्ट मैच में उपलब्ध नहीं रहेंगे.टेस्ट टीम के नियमित विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा पूरी तरह से चोट से उबरे नहीं है, इसलिए उन्हें टीम में जगह नहीं मिली. पंत के अलावा दिनेश कार्तिक के रूप में दो विकेटकीपर चुने हैं. साहा के चोटिल होने के बाद अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में कार्तिक ने टेस्ट टीम में आठ साल बाद वापसी की थी.

वहीं, भुवनेश्वर को तीसरे वनडे में चोट लग गई है इसलिए वो अभी टेस्ट टीम में नहीं चुने गए हैं. फिटनेस टेस्ट के आधार पर उनका चयन किया जाएगा. बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने करुण नायर को भी टीम में बनाए रखा है. वहीं, रोहित शर्मा टीम में वापसी नहीं कर पाए हैं.

भारत vs इंग्लैंडः टेस्ट सीरीज- कार्यक्रम

पहला टेस्ट: 1-5 अगस्त, बर्मिंघम

दूसरा टेस्ट: 9-13 अगस्त,लॉर्ड्स

तीसरा टेस्ट: 18-22 अगस्त, नॉटिंघम

चौथा टेस्ट: 30 अगस्त से 3 सितंबर, साउथम्प्टन

पांचवां टेस्ट: 7-11 सितंबर, द ओवल

ऋषभ पंत

बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर कहा, ‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने लीड्स में बैठक कर इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन किया.’

बयान में भुवनेश्वर के बार में कहा गया है, ‘भुवनेश्वर को तीसरे वनडे में पीठ के निचले हिस्से में परेशानी हुई थी. बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनकी जांच करेगी. इसके बाद टेस्ट टीम में उनको शामिल किए जाने पर फैसला लिया जाएगा.’

वहीं, बुमराह के बारे में बीसीसीआई ने बताया है, ‘बुमराह को टीम में शामिल किया गया है, लेकिन वो दूसरे टेस्ट मैच से फिटनेस के आधार पर टीम में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे.’

भारतीय टीम इस प्रकार है –

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल. राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, हार्दिक पंड्या, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button