इंग्लैंड में विराट ब्रिगेड की शर्मनाक शिकस्त, पारी से हार कर सीरीज में 0-2 से पिछड़े

लंदन (इंग्लैंड)। इंग्लैंड ने टीम इंडिया को लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 159 रनों से मात दे दी है. इसी के साथ ही मेजबान टीम ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 35.2 ओवर में 107 रन पर ढेर हो गई. जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 7 विकेट पर 396 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी. इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 289 रन की बढ़त हासिल की.

दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने फिर सरेंडर किया और पूरी टीम के 130 स्कोर पर ऑलआउट हो गई. भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने 48 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 33 रन बनाए. इसके अलावा हार्दिक पंड्या ने 26, कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने 17-17 तथा अजिंक्य रहाणे ने 13 रन का योगदान दिया. इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन (23 रन पर 4 विकेट) और स्टुअर्ट ब्रॉड (44 रन पर 4 विकेट) ने बेहतरीन गेंदबाजी की. एंडरसन और ब्रॉड के अलावा क्रिस वोक्स ने 24 रन पर दो विकेट लिए.

टीम इंडिया के विकेट्स

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और सलामी बल्लेबाज मुरली विजय खाता खोले बिना जेम्स एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ को कैच दे बैठे. विजय जब आउट हुए उस समय भारतीय टीम का खाता भी नहीं खुला था. विजय के आउट होने के बाद लोकेश राहुल (10) भी एंडरसन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार किए गए. राहुल ने 16 गेंदों पर दो चौके लगाए.

कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे क्योंकि पीठ में जकड़न के कारण सुबह वह फील्डिंग के लिए मैदान पर नहीं उतरे थे. 35 के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे (13) के रूप में भारत ने अपना तीसरा विकेट गंवा दिया. ब्रॉड की गेंद पर रहाणे बाहर की ओर मूव होती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में तीसरी स्लिप में कीटोन जेनिंग्स को आसान कैच दे बैठे. रहाणे के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा (17) भी ब्रॉड की गेंद पर बोल्ड हो गए.

50 रन पर चार विकेट आउट होने के बाद भारत को एक बार फिर अपने कप्तान विराट कोहली से काफी उम्मीदे थी. हालांकि कोहली भी कुछ खास नहीं कर सके और 29 गेंदों पर 17 रन बनाकर ब्रॉड का तीसरा शिकार बने.

ब्रॉड ने उछाल लेती गेंद पर कोहली को शॉर्ट लेग पर ओलिवर पोप के हाथों कैच कराया. कोहली ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद उनके ग्लव्स को छूने के बाद पोप की ओर उछली थी. कोहली का विकेट 61 के स्कोर पर गिरा.

कोहली के आउट होते ही विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक खाता खोले बिना ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. कार्तिक ने भी डीआरएस लिया लेकिन फैसला गेंदबाज के पक्ष में गया जिससे भारत का स्कोर छह विकेट पर 61 रन हो गया.

इंग्लैंड ने पहली पारी 396/7 पर घोषित की 

भारत के 107 रनों के जवाब में मेजबान इंग्लैंड ने 7 विकेट पर 396 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी. इंग्लैंड ने पहली पारी के आधार पर 289 रन की बढ़त हासिल की. इंग्लैंड की तरफ से बेन स्टोक्स की जगह इंग्लिश टीम में शामिल हुए क्रिस वोक्स ने अपना पहला टेस्ट शतक लगाया. वोक्स ने पंड्या द्वारा फेंके गए 71वें ओवर की आखिरी गेंद पर तीन रन लेकर सैंकड़ा पूरा किया.

वोक्स ने सबसे ज्यादा 137 रन बनाए. उन्होंने अपनी 177 गेंदों की पारी में 21 चौके लगाए. वोक्स ने जानी बेयरस्टॉ के साथ 189 रन की साझेदारी की. जॉनी बेयरस्टॉ ने 93 और सैम कुरेन ने 40 रन का योगदान दिया. वोक्स और कुरेन के बीच सातवें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी हुई. भारतीय टीम के लिए हार्दिक पंड्या ने 66 रन पर तीन विकेट और मोहम्मद शमी ने 96 रन पर तीन विकेट लिए. ईशांत शर्मा को 101 रन पर एक विकेट मिला.

इंग्लैंड के विकेट्स

अपनी पहली पारी खेलने उतरी मेजबान इंग्लैंड टीम हालांकि बदली हुई स्थिति में भी अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी. इंग्लैंड ने अपना पहला विकेट 28 के कुल स्कोर पर केटन जेनिंग्स (11) के रूप में खो दिया. जेनिंग्स को मोहम्मद शमी ने पवेलियन की राह दिखाई.

दूसरे सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक (21) को चार रन बाद ईशांत ने विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया. पदार्पण कर रहे ओली पोप ने बिगड़ती दिख रही स्थिति में संयम के साथ बल्लेबाजी की और कप्तान जो रूट के साथ टीम को संभालने की कोशिश की और तीसरे विकेट के लिए 45 रन जोड़े.

पोप 77 के कुल स्कोर पर हार्दिक पंड्या की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट करार दे दिए गए. उन्होंने 38 गेंदों की पारी में तीन चौके मारे. जो रूट को भी शमी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया.

मोहम्मद शमी ने 131 के कुल स्कोर पर जोस बटलर (24) को आउट पर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाज बेयरस्टॉ और वोक्स को विकेट पर पैर जमाने से नहीं रोक पाए. बेयरस्टॉ शतक से सात रनों से चूक गए. उन्हें हार्दिक पंड्या ने तीसरे सत्र में 320 के कुल स्कोर पर आउट किया. बेयरस्टॉ ने अपनी 93 रनों की पारी में 144 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके लगाए. हार्दिक पंड्या ने सैम कुरेन को शमी के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को सातवां झटका दिया और इसी के साथ ही इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पारी घोषित कर दी.

107 रनों पर ढेर हुई विराट की सेना

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 35.2 ओवर में 107 रन पर ढेर हो गई. टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन रविचंद्रन अश्विन (29) ने बनाए. इसके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 23 रन बनाए. इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने 20 रन देकर पांच विकेट लिए. क्रिस वोक्स को दो सफलताएं मिलीं. स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कुरेन को एक-एक विकेट मिला.

इस मैच में सब कुछ इंग्लैंड के पक्ष में हुआ सिवाए फील्डिंग के. कप्तान विराट कोहली भले ही दावा कर रहे हों कि कोई तकनीकी समस्या नहीं है लेकिन भारतीय बल्लेबाजों की दुर्दशा देखकर ऐसा नहीं लगा. मेजबान टीम के गेंदबाजों खासकर जेम्स एंडरसन ने पिच से मिल रही मदद का भरपूर फायदा उठाते हुए भारत को 35.2 ओवरों के खेल में ही समटे दिया.

टीम इंडिया के विकेट्स

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और मैच के पहले ही ओवर में जेम्स एंडरसन की एक खूबसूरत गेंद पर मुरली विजय बोल्ड हो गए. मुरली जब आउट हुए तो उस समय टीम इंडिया और विजय का खाता भी नहीं खुला था. 7वें ओवर में जेम्स एंडरसन ने लोकेश राहुल को भी पवेलियन भेजकर भारत को दूसरा झटका भी दे दिया. लोकेश राहुल 8 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी 14 गेंदों की पारी में 2 चौके लगाए.

बारिश के बाद जब पुजारा 9वें ओवर में रन आउट हुए तो टीम इंडिया की मुश्किलें और भी बढ़ गई. बारिश रुकने के बाद मैच फिर शुरू हुआ लेकिन केवल दो ओवरों का ही खेल हो पाया. इस दौरान भारत ने चेतेश्वर पुजारा (1) के रूप में अपना तीसरा विकेट खोया. उन्हें ओली पोप ने रन आउट किया.

विराट कोहली के रूप में टीम इंडिया को चौथा झटका लगा, जब उन्हें क्रिस वोक्स ने जोस बटलर के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया. कोहली 23 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी 57 गेंदों की पारी में सिर्फ 2 चौके लगाए. हार्दिक पंड्या के रूप में भारत को पांचवां झटका लगा जब उन्हें क्रिस वोक्स ने जोस बटलर के हाथों कैच आउट करा कर पवेलियन लौटा दिया. पंड्या 11 रन बनाकर आउट हुए. विकेटों का गिरना यहीं नहीं रुका. इसके बाद दिनेश कार्तिक भी 1 रन बनाकर चलते बने.

उन्हें सैम कुरेन ने बोल्ड कर दिया. अजिंक्य रहाणे एंडरसन का शिकार बने. रहाणे से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन 84 के कुल स्कोर पर एंडरसन और कुक की जोड़ी ने रहाणे की 44 गेंदों में 18 रनों का पारी का अंत कर दिया जिसमें दो चौके शामिल थे. कुलदीप यादव को एंडरसन ने खाता नहीं खोलने दिया. अश्विन की पारी का अंत ब्रॉड ने 96 के कुल स्कोर पर किया.

उन्होंने 38 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए. 10 रनों पर नाबाद रहने वाले मोहम्मद शमी ने भारत को 100 के पार पहुंचा. एंडरसन ने ईशांत शर्मा को आउट कर अपने पांच विकेट पूरे किए और भारतीय पारी समाप्त की.

इंग्लैंड ने भारत को दी पहले बैटिंग की चुनौती

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है और टीम इंडिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया है. भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव हुए हैं. शिखर धवन और उमेश यादव की जगह चेतेश्वर पुजारा और कुलदीप यादव को शामिल किया गया है. इंग्लैंड की तरफ से ओली पोप टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करेंगे. उन्हें डेविड मलान के स्थान पर लिया गया है. अदालती कार्रवाई के कारण टीम से बाहर होने वाले ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की जगह क्रिस वोक्स को टीम में रखा गया है.

पहले दिन के खेल पर फिर था पानी

लार्ड्स टेस्ट के पहले दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया था और एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. लंदन में काफी देर तक रुक-रुक कर बारिश हुई, जिसके कारण पहले दिन टॉस भी नहीं हो पाया. मैच अधिकारियों ने निर्धारित समय से आधा घंटा पहले ही लंच ब्रेक लेने का फैसला किया था. लंच के बाद भी लगातार बारिश होती रही जिसके कारण खेल शुरू नहीं हो पाया.

चाय के ब्रेक का समय खत्म होने के बाद मौसम कुछ साफ हुआ और बारिश हल्की हुई. अंपायरों ने इस दौरान बाहर आकर मैदानकर्मियों के साथ बात भी की जो कवर्स के ऊपर से लगातार पानी हटा रहे थे. अंपायरों ने इस दौरान तीन बार मैदान का निरीक्षण किया. आखिरी निरीक्षण के दौरान तक बादल छाए हुए थे और रोशनी कम थी. अंपायरों ने खेलने लायक स्थिति न देख दिन का खेल खत्म करने का फैसला लिया.

प्लेइंग इलेवन-

भारत

विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी.

इंग्लैंड

जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टॉ, जोस बटलर, ओलिवर पोप, आदिल राशिद, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ड ब्रॉड, क्रिस वोक्स.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button