इंसेफेलाइटिस से बचाव के उपाय बताने के लिये गांवों में चौपाल करें डाक्टर: योगी

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इंसेफेलाइटिस को लेकर काफी गंभीर हैं. उन्होंने गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में कई नई सुविधाओं की शुरूआत की और कई का शिलान्यास किया. उन्होंने इस मौके पर कई खास और बड़ी बातें भी कहीं.

योगी ने कहा कि लोगों को इस बीमारी के बारे में अधिक से अधिक जानकारी दी जाए. उन्होंने कहा कि स्वच्छता के जरिए इस बीमारी से बचा जा सकता है इसलिए साफ सफाई पर खास ध्यान रखा जाए. जिन जगहों पर गंदगी दिखाई देगी वहां के अधिकारियों को इसके लिए जिम्मेदार माना जाएगा.

उन्होंने कहा कि सबसे जरूरी ये है कि अगर कोई इस बीमारी से पीड़ित हो गया है तो उसे तत्काल इलाज मिले. उन्होंने कहा कि बीआरडी में मैनपावर भी बढ़ाई जाए ताकि मरीजों को किसी प्रकार की कोई असुविधा ना हो.

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक योगी आदित्यनाथ ने बाबा राघव दास मेडिकल कालेज में 11 करोड़ रुपये लागत की परियोजना का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया. उन्होंने इस मौके पर चिकित्सकों से अपील की कि वे हर सप्ताह कम से कम दो बार ग्रामीण इलाकों में चार-चार घंटे तक चौपाल करके इंसेफेलाइटिस से बचाव के उपायों के बारे में लोगों को बताएं.

उन्होंने कहा,”जब मैं इंसेफेलाइटिस से मौतों के पिछले 40 सालों के आंकड़े देखता हूं तो बहुत दुख होता है. हमें यह समझना होगा कि बचाव ही इंसेफेलाइटिस से लड़ने का सबसे महत्वपूर्ण माध्यम है. मरीजों को सुविधा देने के प्रति संवेदनशील बनें. अगर कोई डाक्टर ऐसा नहीं कर रहा है तो मैं समझता हूं कि वह ईमानदार नहीं है.”

मुख्यमंत्री ने बताया,”मैं मीडिया और प्रबुद्धजनों से अपील करता हूं कि वह मेडिकल कालेज के अच्छे कार्यों को प्रोत्साहित करें.”

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button