इमरान ताहिर बने दक्षिण अफ्रीका के नंबर-1 टी20 गेंदबाज, डेल स्टेन को पीछे छोड़ा

ईस्ट लंदन (दक्षिण अफ्रीका)। लेग स्पिनर इमरान ताहिर (5/23) के पांच विकेट की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मंगलवार को जिम्बाब्वे को 34 रन से हरा दिया. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 160 रन बनाए. फिर ताहिर की फिरकी की बदौलत मेहमान टीम को 126 रन पर ढेर कर दिया.

39 साल के इमरान ताहिर नई गेंद से गेंदबाजी करने उतरे और उन्होंने जिम्बाब्वे के पहले तीन विकेट चटकाए. उन्होंने अपने दूसरे स्पैल में लगातार गेंदों पर दो विकेट और हासिल किए. इससे मेहमान टीम का स्कोर छह विकेट पर 65 रन हो गया. पीटर मूर ने बाएं हाथ के स्पिनर तबरेज शम्सी पर लगातार चार छक्के मारे. उन्होंने ब्रैंडन मावुता के साथ आठवें विकेट के लिए 19 गेंद में 53 रन जोड़कर जिम्बाब्वे को उम्मीद की किरण जगाई, लेकिन यह साझेदारी टूटते ही मेहमान टीम की हार तय हो गई. मूर ने 21 गेंद में 44 जबकि मावुता ने 14 गेंद में 28 रन बनाए.

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के लिए पदार्पण कर रहे रेसी वान डेर दुसेन ने 56 रन की पारी खेली. वे उस समय क्रीज पर उतरे जब टीम दूसरे ओवर में 11 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद संकट में थी. दुसेन ने डेविड मिलर (39) के साथ चौथे विकेट के लिए 66 गेंद में 87 रन की साझेदारी भी की. कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने भी 20 गेंद में 34 रन की पारी खेली. जिम्बाब्वे की ओर से काइल जार्विस ने 37 रन पर तीन जबकि क्रिस मोफू ने 24 रन पर दो विकेट चटकाए. जिम्बाब्वे अंडर 19 टीम के पूर्व कप्तान और लेग स्पिनर मावुता ने चार ओवर में 19 रन पर एक विकेट हासिल किया.

इमरान ताहिर ने 37वें मैच में 5 विकेट लिए
इस मैच में पांच विकेट लेने के साथ ही इमरान ताहिर दक्षिण अफ्रीका के बेस्ट टी20 गेंदबाज बन गए हैं. यह उनका 37वां टी20 मैच था. इस मैच के बाद उनके 37 टी20 मैचों में 62 विकेट हो गए हैं. इमरान ने इसके साथ ही डेल स्टेन को पीछे छोड़ दिया. स्टेन के नाम 42 टी20 मैच में 58 विकेट दर्ज हैं. टी20 में सबसे अधिक 98 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के नाम है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button