इमरान से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री पोंपियो, वित्तीय मदद रोकने पर हुई बात

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के साथ तल्ख संबंधों के बीच वहां की नई सरकार के साथ बातचीत करने के लिए अमेरिका के विदेश मंत्री माइकपोंपियो बुधवार को पाकिस्तान पहुंचे. प्रधानमंत्री इमरान खान के पदभार संभालने के बाद अमेरिका की पाकिस्तान के साथ यह पहली हाई प्रोफाइल वार्ता है.

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने प्रधानमंत्री इमरान खान से भी मुलाकात की और दोनों नेताओं में अफगान शांति प्रक्रिया और पाकिस्तान के रोके गए फंड पर चर्चा हुई. इससे पहले पोंपियो और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपनी अहम बातचीत के दौरान ‘द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों’ पर चर्चा की. बैठक का मकसद दोनों देशों के तनावपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों को ‘पारस्परिक विश्वास और सम्मान’ के आधार पर सुधारना है.

प्रधानमंत्री इमरान खान के पदभार संभालने के बाद अमेरिका की पाकिस्तान के साथ यह पहली उच्चस्तरीय वार्ता है. साथ ही यह बातचीत ट्रंप प्रशासन के पाकिस्तान की 30 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद रोकने के बाद हो रही है. पोंपिओ कुरैशी से मिलने के लिए विदेश कार्यालय गए. इस दौरान उनके साथ ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल जोसफ डनफोर्ड मौजूद थे.

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने करीब 40 मिनट तक चली बैठक में ‘द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों’ पर चर्चा की. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘विदेश मंत्री कुरैशी ने पारस्परिक विश्वास और सम्मान के आधार पर द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने की जरूरत पर जोर दिया. पाकिस्तान के राष्ट्रीय हितों की रक्षा करना पहली प्राथमिकता बनी रहेगी.’

वह सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से भी मुलाकात कर सकते हैं. पोंपिओ पाकिस्तान पर दबाव डाल सकते हैं कि वह अपने इलाके में मौजूद सभी आतंकी संगठनों को खत्म करे और परेशानियों से जूझते अफगानिस्तान में अच्छी भूमिका निभाए.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को दिया जाने वाला 30 करोड़ डॉलर का फंड रोक दिया है क्योंकि वह अपनी सीमा में आतंकियों के खिलाफ जरूरी कार्रवाई नहीं कर रहा. वॉशिंगटन के साथ इस्लामाबाद के तल्ख रिश्ते को हालिया विवाद ने और तनाव में डाल दिया है. पीटीआई-भाषा की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पोंपियो इस्लामाबाद के नूर खान एयरबेस पर उतरे और अमेरिकी दूतावास के लिए रवाना हो गए.

डिप्लोमेटिक सूत्रों के मुताबिक, पोंपिओ विदेश मंत्री कुरैशी से मुलाकात करेंगे जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी. वह प्रधानमंत्री इमरान खान से भी मुलाकात कर सकते हैं.

तिलमिलाया पाकिस्तान

आतंकी संगठनों के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं करने पर अमेरिका ने कोलिजन सपोर्ट फंड के तहत पाकिस्तान को दिया जाने वाला 30 करोड़ डॉलर का फंड फिलहाल रोक दिया है. वहीं पाकिस्तान का कहना है कि इस फंड को अमेरिकी मदद के तौर पर पेश नहीं किया जा सकता.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि अमेरिका ने कोलिजन सपोर्ट फंड के तहत 30 करोड़ डॉलर की राशि दी थी.  इसे ‘आर्थिक मदद’ के तौर पर नहीं देख सकते. उन्होंने कहा, ‘अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो पाकिस्तान आने वाले हैं. हम अमेरिकी राजनयिक के सामने अपना पक्ष रखेंगे.’

महमूद कुरैशी ने कहा, ‘हम पारस्परिक सम्मान और समझ के सिद्धांतों के मुताबिक अपने दोपक्षीय रिश्तों में फिर जान डालने का प्रयास करेंगे.’ हालांकि कुरैशी ने कोलिजन सपोर्ट फंड के तहत मिले अमेरिका के 30 करोड़ डॉलर को आर्थिक मदद मानने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा, ‘यह पैसा हमारा था जो हमें आतंकवाद के खिलाफ अमेरिकी लड़ाई में शामिल होने की वजह से मिली थी.’

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button