इस त्योहारी सीजन मेहंदी का रंग गहरा करने के लिए नहीं लगानी होगी कोई महंगी चीज़, बस करें ये…

आप सब जानते हैं मेहंदी लगाने से हाथों की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। शादी ब्याह हो या तीज त्योहार, मेहंदी के बिना हर खास अवसर अधूरा सा लगता है। गहरे रंग में रची मेहंदी वाले हाथ और भीनी- भीनी महक तीज-त्योहार या शादी के माहौल को सुहाना कर देते हैं। आज मेहंदी कई तरह के स्टाइल में आने लगी है। कोई इसे टैटू के रूप में लगाता है, तो कोई पूरे हाथ में भर-भर के।

कोशिश करें कि मेहंदी रात भर यानि 7-8 घंटे के लिए लगी रहे। अगर मुमकिन है तो इसे 12 घंटों तक के लिए लगाएं रखें। ऐसा करने से मेहंदी का रंग गहरा उतर कर आता है।

1. नींबू-चीनी का रस मेहंदी का रंग काला करने का एक आसान तरीका है। थोड़ी-सी चीनी को पानी में डालकर उबाल लें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब इस मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें और नींबू के रस की कुछ बूंदें इसमें मिलाएं। फिर इस मिश्रण को मेहंदी सूखने के बाद लगाएं। जहां, चीनी मेहंदी को त्वचा पर देर तक लगा रहने में मदद करती है, वहीं नींबू का रस मेहंदी के रंग को गहरा करने का काम करता है।

2. मेहंदी को देर तक रहने दें, इसे निकालते समय पानी से धोने के बजाय हथेलियों को आपस में रगड़कर उतारें। कुछ ही घंटों में असर दिखने लगेगा और आपको मेहंदी का रंग गहरा नजर आने लगेगा।

3. बाम आपके हाथों की मेहंदी का रंग भी गहरा कर सकता है। दुल्हनें अपनी मेहंदी के रंग को गहरा करने के लिए मेंहदी पर विक्स या टाइगर बाम लगाती है।

4. तवे पर कुछ लौंग गर्म करें और लौंग से निकलने वाले धुएं से हाथों को भाप दें,ऐसा करने से कुछ ही देर में मेहँदी का रंग गहरा हो जायेगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button